Lifestyle

Health Benefits of Agarbattis: घर की ताजगी, सकारात्मक ऊर्जा और नींद के लिए कारगर है अगरबत्ती की खुशबू, जानें फायदे

Health Benefits of Agarbattis: आमतौर पर हर घर में अगरबत्ती जलाई जाती है। इसकी खुशबु हमारी पूजा -पाठ धार्मिकता को जोड़े रखती है। भगवान के प्रति श्रद्धा-भाव अर्पित करने के लिए ही धुप बत्ती और अगरबत्ती जलाई जाती है। अगरबत्ती की खुशबू से घर से मच्छरों और दूसरे कीड़े- मकोड़ों को दूर किया जाता है साथ ही, नींद न आने और मूड खराब होने की समस्या भी दूर कर सकते है। इतना ही नहीं अगरबत्ती की खुशबू से शरीर और मन में भी खुशी उत्पन्न होती है और तनाव से भी छुटकारा मिलता है। तो चलिए जानते है अगरबत्ती की खुशबू से होने वाले फायदे के बारे में।

यह भी पढ़े:-Morpankh Upay: बस एक मोरपंख चमका सकता है बच्चों की किस्मत, कॉपी-किताब में रखें मोरपंख

अगरबत्ती लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

आप जब भी घर में धूप या अगरबत्ती का उपयोग करते है तो आपको हमेशा हाई क्वालिटी और नॉन टॉक्सिक धूप या अगरबत्ती का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपको कई फायदे हो सकते है। अगरबत्ती की महक से देवता भी प्रसन्न रहते हैं और उनकी कृपा परिवार पर बनी रहती है. अगरबत्ती को सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है, इसलिए अगरबत्ती जलाना शुभ होता है।

स्ट्रेस रखती है दूर

अगरबत्ती हमारे दिमाग पर स्वास्थ्यप्रद और आरामदेह प्रभाव डालती है, अगरबत्ती की खुशबू हमारे दिमाग को रिलेक्स कर देती है और हम तनाव मुक्त हो जाते हैं। अगरबत्ती हमें पॉजिटिव एनर्जी प्रदान करती है। घर में सुबह- शाम अगरबत्ती जलाने से इससे फैलने वाली खुशबू दिमाग को शांत करती है।

मूड रखती है तरोताजा

यह भी पढ़े:-Marazzo का वर्चस्व खत्म Toyota की दमदार MPV, तगड़े फीचर्स के साथ धासु माइलेज भी, देखे कीमत

अगरबत्ती जलाने को हर कोई शुभ मानता है। ऐसे में इसकी खुशबु हमारे मूड बेहतर करने में मदद करती है। साथ ही घर के आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखती है। मूड को तरोताजा रखने के लिए आप पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों लाइफ पर बेहतर ध्यान रख पाते है।

अच्छी नींद में मददगार

अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो आप रात में सोने से कुछ देर पहले बेडरूम में अगरबत्ती जलाकर छोड़ दें। इससे रूम की नेगेटिविटी दूर हो जाएगी और नींद अच्छी और पूरी होने से सेहत भी दुरुस्त रहती है। घर में एक सकारात्मक ऊर्जा आती है।

बढ़ता है फोकस

अगरबत्ती और धूप हमारे फोकस को बढ़ाने में सहायक होती है। क्योंकि इसकी खुशबू दिमाग को रिलैक्स करती है, जिससे फोकस करने में मदद मिलती है। इसलिए ज्यादातर लोग चंदन और चमेली की खुशबू वाली अगरबत्ती का अधिक इस्तेमाल करते है। पुराने समय में मेडिटेशन के लिए इसका उपयोग किया जाता था।

Back to top button