Tuesday, September 27, 2022
HomeHealth tipsHealth Tips: लंच या डिनर के बाद या फिर खाली पेट में...

Health Tips: लंच या डिनर के बाद या फिर खाली पेट में गैस की अधिक समस्या होने की हो सकती है, यह वजह आइये जाने

Health Tips: लंच या डिनर के बाद या फिर खली पेट में गैस की अधिक समस्या होने की हो सकती है, यह वजह आइये जाने एसिडिटी होना या गैस बनना एक ऐसी प्रॉब्लम है जो कई बार परेशान कर देती है। हालांकि, हर शख्स की बॉडी में इसकी वजह और पैटर्न अलग-अलग होता है। एसिडिटी के पैटर्न का मतलब है कि आपको एसिडिटी कब होती है, सुबह खाली पेट यह शिकायत होती है या लंच या डिनर के बाद। बात जहां तक सुबह-सुबह पेट गैस या एसिड बनने की शिकायत की है, तो इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं, जैसे..

फास्टिंग की वजह से

ज्यादातर लोगों को कभी न कभी एसिडिटी का सामना करना ही पड़ता है। यह प्रॉब्लम आमतौर पर ज्यादा खाने से जुड़ी होती है। पर कई बार यह तब भी हो सकती है जब आप रेग्युलर इंटरवल पर खाना नहीं खाते या फास्टिंग करते हैं। आप चाहे वजन कम करने के लिए खाना खा रहे हों या किसी और वजह से, आपको एसिडिटी हो सकती है। दरअसल, जब आप खाना नहीं भी खाते हैं, तब भी पेट डाइजेस्टिव एसिड बनाता है, जो खाना पचाने के काम आता है। जब आप खाली पेट होते हैं, तो पेट में एसिड जमा होना शुरू हो जाता है, लेकिन यह डाइजेशन प्रोसेस में यूज नहीं हो पाता। ऐसे में पेट से एसिड एसोफैगस में जाने लगता है, जिससे सीने और गले में दर्द, जलन और बेचैनी होती है।

गॉल ब्लैडर में पथरी

यह प्रॉब्लम होने पर भी खाली पेट गैस बन सकती है। दरअसल, यह बीमारी लंबे वक्त तक अनहेल्दी फैट्स के सेवन और खराब लाइफस्टाइल के चलते होती है। इसमें पेट में अचानक दर्द होना शुरू हो जाता है। गॉल ब्लैडर में पथरी के लक्षणों में खाली पेट गैस बनना, बदहजमी होना, जी मिचलाना और खट्टी डकार वगैरह शामिल है।

स्ट्रेस भी हो सकती है वजह

स्ट्रेस में लोगों को अक्सर खाली पेट गैस की प्रॉब्लम होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि स्ट्रेस का असर डाइजेस्टिव सिस्टम पर भी होता है। जब आप ज्यादा चिंता में होते हैं तो आपका खाना नहीं पचता और पेट ज्यादा एसिड प्रोड्यूस करने लगता है, जिससे खाली पेट गैस की शिकायत होती है।