Thursday, September 29, 2022
HomeHealth tipsHealth Tips: जानिए कैसे अखरोट आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है

Health Tips: जानिए कैसे अखरोट आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है

Health Tips: जानिए कैसे अखरोट आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है| व्यस्त कार्य शेड्यूल, अस्थायी खाली योजनाओं और कभी न खत्म होने वाली टू-डू सूची के बीच, जो हम पर निर्भर है, आप इस बात से सहमत होंगे कि हम पूरी तरह से जीने और अपने छोटे लेकिन अनोखे तरीके से फिट रहने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। स्वास्थ्य और कल्याण को अपनाना और उनके महत्व को याद दिलाना महत्वपूर्ण है।

सही खाद्य पदार्थ खाने से यह सुनिश्चित होता है कि आपके शरीर को वह आवश्यक पोषक तत्व मिले जो उसे इष्टतम स्वास्थ्य के लिए चाहिए न केवल आपके शरीर को बल्कि आपके दिमाग को भी।

“अपने दैनिक आहार में मुट्ठी भर अखरोट शामिल करने से आप एक अच्छी शुरुआत कर सकते हैं और आपके मस्तिष्क और शरीर को ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं”, नाज़नीन हुसैन, पोषण विशेषज्ञ, योग सलाहकार, और फ्रीडम वेलनेस मैनेजमेंट के संस्थापक साझा करते हैं, “एक मुट्ठी भर, लगभग 28g अखरोट में 4 ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम फाइबर और 2.5 ग्राम पौधे आधारित ओमेगा -3 एएलए होता है। ये सभी लाभकारी पोषक तत्व हमारे हृदय, मस्तिष्क और आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए जाने जाते हैं।”

क्या आप जानते हैं कि कैलिफ़ोर्निया अखरोट का उत्पादन कड़े गुणवत्ता नियंत्रणों के तहत किया जाता है जो कैलिफ़ोर्निया निरीक्षण मानकों से अधिक है, जिसे दुनिया का सबसे कठिन माना जाता है? अखरोट का बाग लगाने से लेकर ताजा, स्वादिष्ट अखरोट हमारे स्थानीय बाजारों तक पहुंचाने तक यह एक लंबी सड़क है। इतना ही नहीं, ये अद्भुत कुरकुरे और हल्के मीठे वंडर नट्स, जब हमारे दैनिक आहार में शामिल किए जाते हैं, तो समग्र स्वास्थ्य में मदद कर सकते हैं, शोध से पता चलता है|

स्वस्थ हृदय-
अच्छे वसा (पौधे-आधारित ओमेगा -3 एएलए) से भरपूर अखरोट, पौष्टिक और संतुलित आहार के हिस्से के रूप में, हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है। वे स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने और रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं, जो हृदय रोग के लिए दो प्रमुख जोखिम कारक हैं।

प्रतिरक्षा पर ध्यान दें-
अखरोट पौधे-आधारित विटामिन बी, जिंक और सेलेनियम का एक अच्छा स्रोत हैं – ये तीनों एफएसएसएआई के ईट राइट ड्यूरिंग कोविड 19 दिशानिर्देशों के अनुसार हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के सामान्य कामकाज को सुनिश्चित करने की क्षमता का दावा करते हैं।

वजन का रखरखाव-
हम में से अधिकांश वजन कम करने और सही आकार में आने के लिए व्यायाम करते हैं। जबकि अखरोट आपको उन अतिरिक्त कैलोरी को कम नहीं कर सकते हैं, वे निश्चित रूप से रास्ते में मदद करते हैं। अनुसंधान भूख हार्मोन को प्रभावित करने में अखरोट की संभावित भूमिका को दर्शाता है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। जो बदले में, अनावश्यक लालसा से बचा जाता है।

मधुमेह के खतरे को कम करें-
भारत की सबसे आम और संबंधित बीमारियों में से एक मधुमेह है, खासकर टाइप 2 मधुमेह। यह पता चला है कि स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में अखरोट मधुमेह और चयापचय सिंड्रोम को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। 34,000 से अधिक अमेरिकी वयस्कों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग अखरोट का सेवन करते हैं, उनमें नट्स नहीं खाने वाले वयस्कों की तुलना में टाइप 2 मधुमेह होने का जोखिम लगभग आधा हो सकता है।

खुद को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए इसे अपनी प्री-वर्कआउट/पोस्ट-वर्कआउट स्मूदी में मिलाएं।
इसे अपने सलाद या ट्रेल मिक्स में डालकर ओमेगा-3 से भरपूर भोजन/नाश्ते में बदल दें।
उन्हें अपनी करी और टिक्कों में शामिल करें, और आप अच्छे के लिए क्रीम को अलविदा कह सकते हैं।

उस अतिरिक्त क्रंच और पोषण भागफल के लिए अपने मांस और समुद्री भोजन को कटे हुए अखरोट के साथ कोट करें। अपने मध्य-भोजन की भूख को ठीक करने के लिए मुट्ठी भर अखरोट का सेवन करें।