Health

Home Remedies: पैर के तलवों में जलन से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 घरेलू चीजें, चुटकियों में मिलेगा आराम

Home Remedies: अक्सर लोगों को सही जूते ना पहनने, नंगे पैर घूमने या नस खिंच जाने पर पैरों में तकलीफ महसूस होने लगती है। इस तरह की समस्या ज्यादातर गर्मी के दिनों में होती है क्योंकी इन दिनों में पैरों में पसीना भी आता है। पैरों के तलवों में जलन का मुख्य कारण नर्व डैमेज होता है। अगर आपके भी तलवों में अक्सर जलन होती रहती है या थोड़ी देर खड़े रहने पर उनमें दर्द होने लगता है तो आप हलके में न ले। इससे आपको कई गम्भीर बीमारी का खतरा हो सकता है। तो ऐसे में आइये जानते है पेरो की जलन दूर करने के घरेलू उपायों के बारे में.

यह भी पढ़े:-Rose Water Tips: स्किन केयर के लिए जरूरी है गुलाब जल, जानिए घर पर बनाने का आसान तरीका

पैर के तलवों की जलन के घरेलू उपाय

सेंधा नमक का इस्तेमाल

अगर आपके पैर में ज्यादा जलन हो रही है तो आप पानी में सेंधा नमक मिलकर उसमे पैर रख ले। ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिल जाएगी। अगर आप थोड़ी देर के लिए डुबोकर रखते हैं तो खुजली भी कम हो जाएगी। यह मैग्नीशियम और सल्फर से भरपूर होता है। गुनगुने पानी में एप्सम सॉल्ट मिक्स करके पैरों को भिगोने से आपको काफी आराम मिल सकता है।

पैरों पर लगाएं बर्फ

यही आप बर्फ घिसने से किसी भी तरह के घाव, जख्म या खुजली कम होने लगती है, जिससे मरीज को आराम आने लगता है। पैरों के तलवे में हो रही जलन को दूर करने के लिए बर्फ के पानी में पैर डुबाकर बैठा जा सकता है। इससे पैरों की जलन से राहत मिलती है।

यह भी पढ़े:-अगर आपके पास है 5 रुपए का पुराना नोट तो रातों-रात मिलेंगे लाखो रुपए, बस होनी चाहिए ये खासियत 

अदरक के तेल करें इस्तेमाल

अगर आप पैरों के तलवे की जलन को दूर करना चाहते है तो अदरक के तेल से मालिश करना चाहिए। इससे पेरो का दर्द भी कम हो जाता है। तो मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इसके अलावा, पैरों के अन्य बीमारियों से भी आपको राहत मिलती है।

दही का यूज

दही न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है, बल्कि स्किन, हेयर और पेट के लिए बहुत गुणकारी है। दही में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो पैरों के तलवे में हो रही जलन को दूर करने के लिए हमारी मदद करते है। इसे पेरो पर लगाने से कई तरह के इंफेक्शन को दूर भी दूर हो जाते है।

Back to top button