Tuesday, February 7, 2023
HomeAstrologyकाम की बातआँखों के सामने Petrol Pump वाले आपको ऐसे लगाते हैं चूना, जिसे...

आँखों के सामने Petrol Pump वाले आपको ऐसे लगाते हैं चूना, जिसे जान कर उड़ जायेगे आपके होश, जानिए इससे बचने का तरीका

Be Aware From Petrol Pump Scams In India: आँखों के सामने Petrol Pump वाले आपको ऐसे लगाते हैं चूना, जिसे जान कर उड़ जायेगे आपके होश, जानिए इससे बचने का तरीका। बहुत से लोगों को कई बार ऐसा शक हुआ होगा कि पेट्रोल पंप पर उनके साथ धोखाधड़ी हुई है. दरअसल, ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां पेट्रोल पंप कर्मियों द्वारा ज्यादा पैसे लेकर कम पेट्रोल या डीजल ग्राहकों के वाहनों में डाला गया. इसके लिए पेट्रोल पंप कर्मी कई अलग-अलग तरह के हथकंडे अपनाते हैं और अपनी जेब भरते हैं. यह सिर्फ पेट्रोल पंप कर्मी के स्तर पर भी किया जा सकता है और इसमें पेट्रोल पंप मालिक की मिलीभगत भी हो सकती है. लेकिन, अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ पेट्रोल पंप पर कभी ठगी ना हो तो आपको उससे बचने के कुछ तरीके पता होने चाहिए।

ये भी पढ़े- खुशखबरी अब घर बनाना हुआ और भी सस्ता, औंधे मुँह गिरा सरिया-सीमेंट का रेट, अब इस नए रेट में मिलेगा सरिया-सीमेंट

अगर आपको फ्यूल कम डाला ऐसी कोई भी शंका है तो आप 5-लीटर क्वांटिटी टेस्ट करा सकते हैं (If you have any doubt that you have put less fuel, then you can do a 5-liter quantity test.)

932e354da317cb5cc57d1d59ab3eae93

अगर आप चाहते हैं कि आपको पेट्रोल पंप पर पूरा फ्यूल मिले यानी आपने जितने रुपये पेट्रोल पंप वालों को दिए हैं, उतने ही रुपयों का फ्यूल मिले तो इसके लिए यह सुनिश्चित करना होगा कि फ्यूल भरने वाला व्यक्ति पिछले ग्राहक के वाहन में फ्यूल डालने के बाद फिलिंग मशीन को 0 करे और उसके बाद ही आपके वाहन में फ्यूल भरे. अब अगर इसके बाद भी आप संतुष्ट नहीं है और आपको लगता है कि फ्यूल कम भरा गया है तो आप पेट्रोल पंप पर 5-लीटर क्वांटिटी टेस्ट करा सकते हैं.

ये भी पढ़े- भोपाल का सबसे सस्ता मार्केट जहाँ मात्र 100 रूपये में मिलेंगे गर्म कपड़े और जीन्स, नवंबर से जनवरी तक रहता है यह मार्केट

जानिए क्या होता है 5 लीटर वाला क्वांटिटी टेस्ट (Know what is the quantity test of 5 liters)

main qimg c19509ffdb83799a87a250a2abf3967a lq 1

बता दें कि सभी पेट्रोल पंपों पर सरकार द्वारा प्रमाणित 5 लीटर का पैमाना होता है और अगर किसी ग्राहक को वाहन में भरे हुए पेट्रोल की क्वांटिटी पर संदेह है तो वह 5-लीटर क्वांटिटी टेस्ट की मांग कर सकता है. इसके लिए मशीन में 5 लीटर फीड करके पैमाना में फ्यूल भरा जाता है. अगर पैमाना पूरी तरह से भर जाता है तो समझिए कि पेट्रोल पंप सही मात्रा में फ्यूल दे रहा है और अगर वह खाली रह जाता है तो तुरंत इसकी शिकायत संबंधित अधिकारियों को करें.

पेट्रोल भरवाते समय इन बातो का रखे हमेशा ध्यान (Always keep these things in mind while filling petrol)

  • – तेल भराते समय हमेशा मीटर पर नजर डालें. 
  • – तेल भराने से पहले देखें कि मीटर में जीरो दिखा रहा है या नहीं.
  • – तेल भरते समय पूरे वक्त मीटर पर नजर रखें और सावधान रहें.
RELATED ARTICLES

Most Popular