15.6 C
London
Sunday, September 25, 2022

आपको अगर चेहरे और गले पर है मस्से, तो हटाने के लिए अपनाएं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, जानिये

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

How to Remove Masse or Warts: अधिकतर लोगों के चेहरे पर दाग-धब्बे और मुहांसे हो जाते हैं, जो चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। दाग-धब्बे और मुहांसे तनाव, धूल-मिट्टी या फिर किसी दूसरी वजह से हो सकते हैं। लेकिन कुछ लोगों को चेहरे पर मस्से भी देखने को मिलते हैं। ये मस्से चेहरे के पूरे लुक को बिगाड़ सकते हैं। ऐसे में अकसर लोग चेहरे के मस्सों को मिटाने के लिए तरह-तरह की क्रीम और ऑयल लगाना शुरू कर देते हैं।

1. एलोवेरा-Aloe Vera to Remove Warts

आयुर्वेद में एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। अगर आपके चेहरे पर मस्से हैं, तो भी आप एलोवेरा यूज कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें थोड़ा सा बेकिंग पाउडर मिलाएं और पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने मस्से पर लगाएं। आधे घंटे बाद त्वचा को साफ कर लें। आप इस उपाय को रोजाना ट्राई कर सकते हैं। इससे मस्सा धीरे-धीरे हल्का पड़ने लगेगा। 

image 71

2. टी ट्री ऑयल-Tea Tree Oil for Remove Wart

टी ट्री ऑयल एक एसेंशियल ऑयल है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। टी ट्री ऑयल चेहरे के मस्सों का हटाने के लिए एक कारगर उपाय साबित हो सकता है। इसके लिए आप टी ट्री ऑयल की 2-3 बूंद लें। इसमें बादाम या कैस्टर ऑयल मिलाएं। अब इस ऑयल को कॉटन की मदद से मस्से पर लगाएं। आप एक दिन में 2-3 बार तेल को मस्से पर लगा सकते हैं। इससे आपको हल्की जलन महसूस हो सकती है। त्वचा पर इस तेल को लगाने से बचना चाहिए।

3. सिंहपर्णी-Dandelion for Wart Removal

चेहरे के मस्सों को हटाने के लिए आप सिंहपर्णी जड़ी-बूटी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सिंहपर्णी में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो मस्से को रिमूव करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप सिंहपर्णी को तोड़ लें। अब इसका चिपचिपा सफेद रस निकालें और फिर मस्से पर लगाएं। दिन में 2-3 बार सिंहपर्णी के रस को मस्से पर लगाने से यह धीरे-धीरे रिमूव होने लगेगा। रोजाना 2 सप्ताह तक इस उपाय को आजमाने से आपके चेहरे का मस्सा पूरी तरह से गायब हो सकता है।

4. अरंडी का तेल-Castor Oil for Face Warts

एलोवेरा की तरह ही कैस्टर ऑयल भी चेहरे के मस्सों को रिमूव करने में प्रभावी साबित हो सकता है। कैस्टर ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ये गुण स्किन से मस्से, दाद और रूखेपन को दूर करने में मदद कर सकते हैं। अगर आपके चेहरे पर मस्से हैं, तो अरंडी का तेल लगा सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना मस्से पर कैस्टर ऑयल लगाएं। रोजाना ऐसा करने से 2-3 हफ्तों में मस्सा पूरी तरह से निकल सकता है।

image 72

5. लहसुन-Garlic to Remove Masse

लहसुन का उपयोग अधिकतर घरों में किया जाता है। लहसुन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपके चेहरे पर मस्से हैं, तो इन्हें निकालने के लिए भी आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप लहसुन की 3-4 कलियों का पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को मस्से पर लगाएं और किसी कपड़े से बांध लें। 1 से 2 घंटे बाद इस कपड़े को हटा दें। कुछ हफ्तों तक रोजाना इस उपाय को करने से मस्सा निकल सकता है।

आप भी लहसुन, एलोवेरा, कैस्टर ऑयल, सिंहपर्णी और टी ट्री ऑयल की मदद से चेहरे के मस्सों को हटा सकते हैं। लेकिन अगर फिर भी चेहरे के मस्से रिमूव न हो, तो इस स्थिति में आप डॉक्टर की मदद ले सकते हैं।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here