Neck And Back Pain: इन 5 आसान टिप्स से गर्दन और कमर दर्द में मिलेगी राहत, आइये जाने

Written by Ankita

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Ways to Relieve Neck and Back Pain : इन 5 आसान टिप्स से गर्दन और कमर दर्द में मिलेगी राहत, आइये जाने, कई लोगों को उम्र के साथ कमर, गर्दन और जोड़ों के दर्द का सामना करना पड़ता है. लेकिन आजकल युवा अवस्था को भी ऐसी परेशानी हो रही है। अक्सर माना जाता है कि ये दर्द सर्दी की वजह से हो सकता है लेकिन आपको बता दें, ऐसा नहीं है। इसके पीछे मौसम से कहीं ज्यादा बड़ा फैक्टर आपका गलत पोस्चर होता है। ज्यादातर ऑफिस में एक सीट पर बैठे-बैठे गर्दन और कमर दर्द होना एक आम बात है, लेकिन इसपर ध्यान न दिया जाए तो ये दर्द बढ़कर सर्वाइकल जैसी दिक्कतों का रूप ले सकता है। तो आइये जानते है कि घरेलू उपायों से दर्द में राहत कैसे पा सकते है.

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गर्दन और कमर में दर्द के लिए उपाय

विटामिन डी और कैल्शियम

गर्दन और कमर दर्द की समस्या से परेशान है तो आपको अपनी डाइट में विटामिन डी और कैल्शियम का ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए आपको शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए दूध, दही, पनीर और डेयरी प्रोटक्ट्स का सेवन करना चाहिए। ये हड्डियों की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है साथ में विटामिन युक्त चीजों को अवश्य खाना चाहिए।

योग करने से मिलेगी राहत

कमर और गर्दन में दर्द से राहत के लिए योग करना अच्छा होता है. गर्दन दर्द के लिए वीरभद्रासन करें और भुजंगासन करने से दर्द में आराम मिलता है. हालांकि योग करने के लिए शरीर को ज्यादा कष्ट नहीं देना चाहिए. ऐसा करने पर समस्या बढ़ भी सकती है. रोज़ नियमित रूप से उष्ट्रासन, नौकासन और भुजंगासन योग करना चाहिए। योग शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने में मदद करता है.

इस बात का रखें ख्याल

जब भी आप सोते है तो आपको सही पोजीशन में सोना चाहिए। छाती के बल सोना या बहुत ज्यादा सिकुड़कर सोना भी खराब मुद्रा में आता है। ऐसे में आप करवट का सहारा ले सकते हैं। अगर आप गर्दन के दर्द से ज्यादा परेशान है तो आप मोटे तकिए का इस्तेमाल न करें। खासतौर से आपको सोते वक्त सिर के नीचे ज्यादा ऊंचा तकिया लगाने से भी बचना चाहिए। इससे आपको गंभीर बीमारी का सामना भी करना पड़ सकता है.

ज्यादा देर एक ही पोजीशन में न बैठें

कई लोग ज्यादा देर तक एक ही जगह एक ही पोजीशन में बैठे रहते है, इससे बैक और नेक पेन होने लगता है. ऐसे में कोशिश करें कि एक ही जगह पर काफी देर तक न बैठें। अगर आप ऑफिस में हैं तो काम के बीच में छोटे-छोटे ब्रेक्स लेकर वॉक करते रहें। बता दें, एक ही मुद्रा में बैठे रहने से रीढ़ की हड्डी पर ज्यादा दबाव पड़ता है, जिसके कारण गर्दन और कमर में दर्द की समस्या होती है।

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गुनगुने तेल से करें मालिश

गुनगुने तेल से मालिश करने से भी तुरंत आराम मिलता है, इसके लिए आपको सरसों के तेल को हल्का गर्म करके दर्द से पीड़ित स्थान पर मसाज करें. यह मांसपेशियों के दर्द को कम करने और ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करने का काम करता है. आप इस तेल में अजवाइन के साथ दो कली लहसुन भी मिला सकते है.

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