Tuesday, September 27, 2022
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Strong Bones: इन 5 चीजों को खाने से मजबूत होगी हड्डियां, मिलेगी स्टील जैसी ताकत

Strong Bones: इन 5 चीजों को खाने से मजबूत होगी हड्डियां, मिलेगी स्टील जैसी ताकत जब तक हमारी हड्डियां कमजोर हैं तब तक हम अपने शरीर की ताकत की कल्पना नहीं कर सकते। इसे मजबूत बनाने के लिए हमें कैल्शियम और विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसलिए आपको अपनी जीवनशैली और दैनिक भोजन की आदतों में कुछ बदलाव करने होंगे।

गुड़:

इसका इस्तेमाल चीनी की जगह हल्दी के विकल्प के रूप में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है, क्योंकि गुड़ में आयरन और कैल्शियम दोनों ही पाए जाते हैं।

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दूध:

वैसे तो दूध में हर तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन इसमें मौजूद कैल्शियम हमारी हड्डियों को फायदा पहुंचाता है. अगर आप रोजाना एक गिलास दूध पीते हैं तो इसका असर आपके शरीर पर दिखने लगेगा।

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अंडा:

जो लोग शाकाहारी नहीं हैं उनके लिए अंडा एक बेहतरीन विकल्प है. इसमें कैल्शियम और विटामिन डी के अलावा प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे न सिर्फ हड्डियां मजबूत होती हैं, बल्कि मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।

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ड्राई फ्रूट्स:

इसमें कैल्शियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, कुछ सूखे मेवों में विटामिन डी भी होता है जो हड्डियों के लिए हर तरह से फायदेमंद होता है। चूंकि इनका प्रभाव गर्म होता है, इसलिए इन्हें गर्मियों में कम खाना चाहिए।

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बीन्स:

आपने इसकी सब्जी तो खाई ही होगी, इससे हमारी हड्डियों को गजब की ताकत मिलती है. बीन्स विटामिन सी, विटामिन डी, जिंक और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं।

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