Wednesday, October 5, 2022
Homeदेश की खबरेRelationship Tips: इन आदतों की वजह से आपके पार्टनर का दिल टूट सकता...

Relationship Tips: इन आदतों की वजह से आपके पार्टनर का दिल टूट सकता है, रिश्ते में हो सकती है दरार,पढ़े पूरी खबर

Relationship Tips:  इन आदतों से की वजह से आपके पार्टनर का दिल टूट सकता है, रिश्ते में हो सकती है दरार,पढ़े पूरी खबर इन आदतों की वजह से टूट सकता है पार्टनर का दिल, हो सकती है रिश्ते में दरार, पढ़ें पूरी खबर, अपने रिश्ते की जरूरतों को समझना और इसकी जिम्मेदारी लेना हर अच्छे पार्टनर का फर्ज है, लेकिन कुछ आदतें हैं जिससे आपके रिश्ते में भी दरार आ सकती है। किसी भी रिश्ते की नींव प्यार, विश्वास और सम्मान पर टिकी होती है। संचार किसी भी रिश्ते में ऑक्सीजन की तरह काम करता है। अगर पार्टनर के बीच अच्छा बॉन्ड नहीं है तो ऐसे रिश्ते को आगे बढ़ाना बहुत मुश्किल हो जाता है।


जब आप अपने पार्टनर से अपने सुख-दुख, जरूरतों और इच्छाओं के बारे में बात करते हैं, तो यह आपके रिश्ते को और भी मजबूत बनाता है, लेकिन कभी-कभी संचार का तरीका और कुछ आदतें भी रिश्ते के टूटने का कारण बन सकती हैं। जब दो लोगों के बीच बड़ा कम्युनिकेशन गैप हो जाता है तो पार्टनर को दिल की बात समझाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अपने रिश्ते को बनाए रखने के लिए समय रहते उन आदतों को छोड़ देना ही बेहतर विकल्प है।

हमेशा अपने साथी की आलोचना करना

बात-बात पर पार्टनर की आलोचना करने से आपके रिश्ते में खटास आ सकती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका पार्टनर सही है या गलत। पार्टनर को हर छोटी-छोटी बात पर बीच-बचाव करना अच्छी बात नहीं है, अगर आपको अपने पार्टनर की कोई बात बुरी लगती है तो उन्हें प्यार से समझाया जा सकता है। पार्टनर से बात करते समय कोशिश करें कि किसी भी तरह के गलत शब्दों का इस्तेमाल न करें, क्योंकि ऐसे शब्द या आलोचना आपके रिश्ते को खराब कर सकती है।

वाद-विवाद करना

कई लोगों की आदत होती है कि उन्हें किसी भी बात पर बहस करनी पड़ती है। अगर आपको बहस करने की आदत है और आप अपने पार्टनर के साथ ऐसा ही व्यवहार करते हैं तो यह आपके रिश्ते के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे में आप अपने पार्टनर की गलतियों को निकाल लेते हैं और उन्हें गलत शब्द भी कहते हैं और बदले में वे आपके लिए कुछ गलत शब्दों का भी इस्तेमाल करते हैं तो इसका सीधा असर रिश्ते पर पड़ता है. बहस के साथ-साथ धीरे-धीरे झगड़े भी बढ़ने लगते हैं। दोनों अपनी गलती मानने को तैयार नहीं हैं, वहीं रिश्ते में कई बार झुकना भी पड़ता है।

मज़ाक उड़ाना

रिश्तों के टूटने का एक बड़ा कारण हमेशा अपने पार्टनर का मजाक उड़ाना होता है। अपने पार्टनर का बार-बार सबके सामने मजाक उड़ाना सही नहीं है। कई लोगों की आदत होती है कि वो हर बात का मजाक उड़ाते हैं। अगर आपकी भी ऐसी आदत है तो इसे तुरंत छोड़ दें, क्योंकि बार-बार अपने पार्टनर का मजाक उड़ाना या उसे कहीं चिढ़ाना सीधे तौर पर आपके रिश्ते को प्रभावित करता है और ऐसे में रिश्ता खराब हो सकता है।

दूसरों से तुलना करें

अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए कभी भी अपने पार्टनर की दूसरों से तुलना न करें। किसी को तुलना पसंद नहीं है। किसी बात पर विवाद या बहस के बाद कई बार हम अपने साथी को दूसरे लोगों के आधार पर आंकने लगते हैं, हम किसी तरफ से तुलना करने लगते हैं, लेकिन यह बिल्कुल भी सच नहीं है। पार्टनर को यह भी समझना चाहिए कि, हर व्यक्ति और उसका स्वभाव अलग होता है और रिश्तों में थोड़ा समझौता करना भी जरूरी है। अगर आपको भी तुलना करने की आदत है तो इसे छोड़ देना ही बेहतर है।

बातों का ध्यान रखें

जहां प्यार है वहां झगड़े होना स्वाभाविक है और जहां सहमति है वहां असहमति भी है, लेकिन चीजों को पकड़ना बहुत घातक हो सकता है। अगर आपको अपने पार्टनर से कोई परेशानी है तो बैठकर बात करें और उस समस्या का समाधान करें। मन को झकझोर देने वाली बातें धीरे-धीरे रिश्ते के टूटने की ओर ले जाती हैं। अगर आपको दिमाग लगाने जैसी आदत है तो इसे तुरंत छोड़ दें और जितना हो सके अपने पार्टनर से बात करें।