Tuesday, September 27, 2022
HomeHealth tipsइन बुरी आदतों से दूर रहकर मिल सकता है पेट फूलने Bloating...

इन बुरी आदतों से दूर रहकर मिल सकता है पेट फूलने Bloating की बीमारी से छुटकारा

इन बुरी आदतों से दूर रहकर मिल सकता है पेट फूलने Bloating की बीमारी से छुटकारा पेट फूलना एक आम समस्या है जो कभी भी और किसी को भी हो सकती है. लेकिन, यह बेवजह नहीं होती बल्कि हमारी जीवनशैली और बुरी आदतें (Bad Habits) पेट फूलने की वजह बनती हैं. पेट फूलना यानी ब्लोटिंग (Bloating) खानपान में गड़बड़ी के कारण भी हो सकती है. इससे पेट में गैस (Stomach Gas) बनने लगती है और मलत्याग की तीव्र इच्छा उठती है. अगर आप पेट फूलने के समय में बाहर कहीं या ऑफिस में हों तो यह और मुश्किलें पैदा करने लगता है. ना कुछ खाते बनता है और ना ही पीते. आइए जानें, वे कौनसी आदतें हैं जो पेट फूलने की वजह बनती हैं और जिनसे दूर रहकर रोज-रोज की इस परेशानी से मुक्ति मिल सकती है. 

पेट फूलने की वजह बनती हैं ये बुरी आदतें

देर तक बैठे रहना sit up late


घंटों तक बिना हिले-डुले बैठे रहने से पेट फूलने लगता है. यही कारण है कि ऑफिस में बैठे-बैठे काम करने वालों को ब्लोटिंग की अत्यधिक दिक्कत होती है. इस चलते हर थोड़ी देर के अंतराल में यहां से वहां चलना चाहिए. 

ठीक से न चबाना  not chewing properly

खाना खाने के दौरान यदि आप ठीक से खाना नहीं चबाते हैं और उसे ठोस ही निगल जाते हैं तो यह पाचन (Digestion) में अवरोध पैदा करता है जिससे पेट फूलने लगता है. बहुत जल्दी-जल्दी खाना चबाने या बिना चबाये खाना निगलने से परहेज करना चाहिए, साथ ही खाना गटकने से पहले लगभग 20 बार अपने मुंह में चबाना चाहिए. 

बहुत ज्यादा या कम पानी पीना  drinking too much or little water

पानी ठीक तरह से ना पीना भी पेट फूलने की आदतों में शामिल है. खाना खाने से पहले या बाद में कम पानी पीना और खाना खाने के दौरान बहुत ज्यादा पानी पीना पाचन में गड़बड़ी की वजह बनता है जिससे ब्लोटिंग होने लगती है. 


तनाव लेना take stress

व्यक्ति जब तनाव (Stress) में होता है तो उसका असर उसके पूरे शरीर पर दिखने लगता है. तबीयत खराब होना भी तनाव का लक्षण हो सकता है. वहीं, तनाव में व्यक्ति के पेट में कम एसिड और डाइजेस्टिव एंजाइम बनते है जो गट बैक्टीरिया पर विपरीत प्रभाव डालता है और जिससे ब्लोटिंग होने की संभावना बढ़ जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. gramin media इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.