Friday, March 31, 2023
HomeBusiness ideaIndian Railway : भारतीय रेलवे ने यात्रियो की सुविधा के लिए बढ़ाएगी...

Indian Railway : भारतीय रेलवे ने यात्रियो की सुविधा के लिए बढ़ाएगी ट्रेनों के डिव्वो की संख्या जानिए किस किस ट्रेनों में बढ़ेगी डिव्वो की संख्या !

Indian Railway : भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सेवाएं देने की दिशा में लगातार कई बड़े कदम उठा रहा है. इस संबंध में, भारतीय रेलवे के मध्य रेलवे ने सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए, ट्रेन संख्या 22893/22894, साईनगर शिर्डी से हावड़ा, साईनगर शिर्डी-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस (सुपरफास्ट एक्सप्रेस) के बीच चलने वाली ट्रेन को स्थायी रूप से एक अतिरिक्त द्वारा बदल दिया गया है। . थर्ड क्लास एसी कोच लगाने का निर्णय लिया गया है।

भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सेवाएं देने की दिशा में लगातार कई बड़े कदम उठा रहा है. इस संबंध में, भारतीय रेलवे के मध्य रेलवे ने सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए, ट्रेन संख्या 22893/22894, साईनगर शिर्डी से हावड़ा, साईनगर शिर्डी-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस (सुपरफास्ट एक्सप्रेस) के बीच चलने वाली ट्रेन को स्थायी रूप से एक अतिरिक्त द्वारा बदल दिया गया है। . थर्ड क्लास एसी कोच लगाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा पुणे-अजनी-पुणे हमसफर एक्सप्रेस और पुणे-नागपुर-पुणे हमसफर एक्सप्रेस में थर्ड क्लास एसी कोचों की संख्या अस्थायी रूप से बढ़ाने की घोषणा की गई है। ट्रेनों में बढ़ाई जा रही कोचों की संख्या को लेकर मध्य रेलवे ने विस्तृत जानकारी दी है |

साईनगर शिर्डी-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस में बढ़ेगी एसी कोचों की संख्या
मध्य रेलवे ने साईनगर से हावड़ा के बीच चलने वाली साईनगर शिरडी-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 22893 और 22894 में अतिरिक्त एसी-3 टियर कोच लगाने का निर्णय लिया है. हावड़ा से साईनगर शिर्डी के लिए चलने वाली यह ट्रेन 18 अगस्त से एक अतिरिक्त तृतीय श्रेणी एसी कोच के साथ चलाई जाएगी। जबकि, साईनगर शिर्डी से हावड़ा ट्रेन 20 अगस्त से एक अतिरिक्त तृतीय श्रेणी एसी कोच के साथ यात्रा करेगी। इसके अलावा आने वाले समय में इस ट्रेन में एक पेंट्री कार भी जोड़ी जाएगी। मध्य रेलवे के अनुसार हावड़ा से शिरडी के लिए चलने वाली ट्रेन 1 सितंबर से पेंट्री कार से और शिरडी से हावड़ा चलने वाली ट्रेन 3 सितंबर से पेंट्री कार से यात्रा करेगी. इसलिए इस ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब सभी सुविधाएं मिलेंगी. ट्रेन में खाना-पीना उपलब्ध होगा और उन्हें बाहर से खाना-पानी नहीं खरीदना पड़ेगा।

हावड़ा से साईनगर शिर्डी के बीच चलने वाली इस ट्रेन में एक थर्ड क्लास एसी कोच की संख्या बढ़ाने के बाद इस ट्रेन में कुल 6 थर्ड क्लास एसी कोच होंगे. इसके अलावा 1 सेकेंड क्लास एसी, 6 स्लीपर क्लास और 6 जनरल क्लास कोच होंगे।

पुणे से चलने वाली इन 2 हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों में भी कोच बढ़ाए जाएंगे
मध्य रेलवे के अनुसार ट्रेन संख्या 22139/22140 पुणे और अजनी के बीच चलने वाली पुणे-अजनी-पुणे हमसफर एक्सप्रेस 20 अगस्त से 4 सितंबर तक कुल 15 थर्ड एसी कोच, तीन स्लीपर क्लास कोच और दो जेनरेटर वैन के साथ चलाई गई. इसके अलावा पुणे और नागपुर के बीच चलने वाली ट्रेन संख्या 22141/22142, पुणे-नागपुर-पुणे हमसफर एक्सप्रेस भी 18 अगस्त से 2 सितंबर तक 15 थर्ड क्लास एसी, 3 स्लीपर क्लास और दो जेनरेटर वैन के साथ चलाई जाएगी. भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट में शामिल यात्रियों से अपील की है कि वे यात्रा शुरू करने से पहले पीएनआर स्टेटस चेक कर लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular