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Iron Rich Food: इन 5 हेल्दी फूड्स को रोजाना करें डाइड में शामिल, आयरन के साथ हीमोग्लोबिन की समस्या करें दूर

Iron Rich Food: तंदरुस्त शरीर के लिए कई तरह के पोषक तत्वों का सेवन करना होता है। शरीर में आयरन की पूर्ति के लिए आयरन युक्त फलों का सेवन करना चाहिए। आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन बनाता है जो मानव शरीर के लिए अहम भूमिका निभाता है। साथ ही, कई समस्याओं को दूर करने में भी हमारी मदद करता है। आयरन की कमी किसी को भी हो सकती है, ऐसे में आप को कुछ फूड्स आइटम्स का सेवन करना चाहिए। तो आइये जानते है ऐसे 5 आयरन से भरपूर फूड्स के बारे में।

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ब्रोकली

ब्रोकली में प्रोटीन, पोटेशियम और विटामिन ए, सी, ई और के के साथ-साथ थोड़ी मात्रा में कैल्शियम और आयरन भी मौजूद होता है। इसके रोजाना सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। इतना ही नहीं इसके सेवन को कैंसर से बचाव में भी कारगर माना जाता है।

कद्दू के बीज

एक कप कद्दू के बीज में 9.52 मिलीग्राम आयरन होता है, साथ ही, इनमें विटामिन A, C और E, ओमेगा 3 फैटी एसिड, जिंक, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आयरन की कमी को पूरा करने के साथ डायबिटीज और डिप्रेशन के लिए मददगार है।

काबुली चने

काबुली चने में करीब 40 प्रतिशत फाइबर, 70 प्रतिशत फोलेट और 22 प्रतिशत आयरन की मात्रा होती है। ऐसे में शाकाहारी भोजन करने वालों के लिए काबुली चने आयरने लेवल को बूस्ट करना का सबसे अच्छा सोर्स बन जाता है। काबुली चने को हमारा शरीर धीमे धीमे पचाता है जिससे शरीर को भूख जल्दी नहीं लगती है।

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डार्क चॉकलेट

आयरन 100 ग्राम डार्क चॉकलेट में दो-तिहाई आयरन होता है। इसके साथ ही इसके सेवन से मैंगनीशियम और कॉपर भी मिलता है। आपके शरीर को आयरन की जरूरत होती है। जो डार्क चॉकलेट से भी पूरी की जा सकती है। ऐसे में खून की कमी से बचाव के लिए डार्क चॉकलेट एक हेल्दी और टेस्ट अच्छा विकल्प है।

पालक

आयरन का सबसे शानदार स्रोत पालक को माना जाता है। 100 ग्राम पालक में 2.72 मिग्रा आयरन होता है। पालक में आयरन, फोलेट और विटामिन बी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाकर खून की कमी दूर करने में मदद करता है।

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