Business

इस लहसुन की खेती से बदली किसान की किस्मत, ताबड़तोड़ हो रही कमाई, जानिए तकनीक

Garlic Farming: इस लहसुन की खेती से बदली किसान की किस्मत, ताबड़तोड़ हो रही कमाई, जानिए तकनीक किसान लहसुन की खेती ( Garlic Cultivation) कर काफी अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. बारिश से ठीक पहले बोई गई फसल बारिश आने तक बाजार में पहुंच चुकी है। आज हम बात कर रहे है लहसुन की खेती के बारे में। बता दें कि यह एक नकदी फसल है और यह मुख्य रूप से मसालों के लिए उपयोग होता है और इसमें कई औषधीय गुण होते है। जिससे की भारत में इसकी मांग साल भर बनी रहती है, आइये जानते है इसकी खेती के बारे में पूरी जानकारी।

यह भी पढ़ें :-Desi jugaad: इस शख्स ने बनाया भेड़ चराने के लिए देसी जुगाड़, इंजीनियर्स भी पकड़ लेगे सिर

लहसुन की खेती के लिए उचित भूमि तथा जलवायु

उन्नत किसान लहसुन की बेहतरीन किस्मों से अच्छा उत्पादन प्राप्त कर रहे हैं, इसकी खेती लगभग सभी प्रकार की भूमि में आसानी से की जा सकती है लेकिन इसके लिये दोमट मिट्टी सबसे उचित मानी जाती है। और अगर हम इसकी खेती के लिए जलवायु के बारे में बात करे तो लहसुन की वृद्धि के लिये ठंडा व नम जलवायु सबसे सही मानी जाती है।

लहसुन की उन्नत किस्में

हम आपको बता दे की यदि हम लहसुन की उन्नत किस्मो की खेती करते है तो हमे इससे अधिक उत्पादन प्राप्त होंगी। आइये जानते है इसकी उन्नत किस्मो के बारे में लाडवा, मलेवा, एग्रीफांउड व्हाइट, आर जी एल-1, यमुना सफेद-3 एवं गारलिक 56-4 नामक किस्में अच्छी पैदावार देती है। जिससे की आपको अधिक मुनाफा होंगा।

इस लहसुन की खेती से बदली किसान की किस्मत, ताबड़तोड़ हो रही कमाई, जानिए तकनीक

जानिए कैसे करे लहसुन की बुवाई

हम आपको बता दे की लहसुन की खेती बारिश का मौसम खत्म होने के तुरंत बाद करना उचित होती है, और लहसुन की खेती उसकी कलियों से की जाती है, लहसुन की बुआई 10 सेमी की दूरी पर की जाती है, जिससे उसकी गांठ अच्छी बैठ जाती है। इसकी खेती मेड़ बनाकर की जानी चाहिए। लहसुन की फसल लगभग 5-6 महीने में अच्छे से तैयार हो जाती है।

यह भी पढ़ें :-Samsung की होसियारी निकालने आया Vivo का 5G स्मार्टफोन, जबरदस्त कैमरा क़्वालिटी और फीचर्स के साथ जानिए कीमत

लहसुन की खेती से मुनाफा

इस लहसुन की खेती से बदली किसान की किस्मत, ताबड़तोड़ हो रही कमाई, जानिए तकनीक अगर हम इसकी खेती से होने वाले मुनाफे के बारे में बात करे तो बता दे की एक एकड़ में लगभग 40-50 क्विंटल तक पैदावार होती है। और बता दे की लहसुन की प्रति क्विंटल बाजार कीमत 5,000 रुपये से 20,000 रुपये तक होता है। किसान भाई एक एकड़ में लाखों रुपये की तगड़ी कमाई कर सकते है।

Back to top button