Business

इस नस्ल की बकरी का पालन से होंगी तगड़ी कमाई, खूटा ठोकर करे इसका पालन, जानिए

इस नस्ल की बकरी का पालन से होंगी तगड़ी कमाई, खूटा ठोकर करे इसका पालन, जानिए । हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है और यहाँ खेती बड़े व्यापक स्तर पर की जाती है, खेती के साथ साथ पशुपालन मुर्गी पालन और बकरी पालन का भी व्यवसाय लोग करते है. अगर आपका भी विचार बकरी पालन करने का है. तो हम आपके लिए आज हम आपको जिस खास नस्ल की बकरी के पालन के बारे में जानकारी लेकर आये है, वह है बकरी की जमनापारी नस्ल है. जो इन दिनों पशुपालको के बीच काफी लोकप्रिय बनी हुयी है। इसकी मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड है जिसके चलते है यह इतनी महंगी बिकती है। तो आइये जानते इन नस्लों के बकरियों के बारे में…

यह भी पढ़े- Hyundai Verna का बोलबाला खत्म कर देंगा Maruti की कार का लुक, झन्नाट माइलेज के साथ फीचस भी है धासु, देखे कीमत

जमनापारी बकरी की यह होती है पहचान

जमनापारी बकरी की पहचान के बारे में बताये तो इसका रंग सफ़ेद काला, भूरा या मिश्रित भी रहता है. इसके कान लमबे होते है. और पीछे के पैरो पर बाल पाए जाते है. नर बकरे का वजन 85 किलो तक और मादा बकरी का वजन 60 किलो के आसपास होता है. वही यह बकरी 2 से 3 बच्चे दे सकती है. वही यह बकरी 1.5 से 2 लीटर दूध दे सकती है.

जमनापारी बकरी के पालन के बारे में

बकरी के पालन के बारे में बात करे तो इसे उचाई वाली और बिना नमी वाली जगह पर पालना चाहिए और इसका पालन आम बकरियों की तरह ही करना चाहिए। थोड़ी सी जगह पर भी इस नस्ल की बकरी का पालन कर सकते है. कम जगह में खुटा ठोककर इसका पालन किया जा सकता है. इसको आहार में गेहु, सोयाबीन का तूड़ा आदि खिला सकते है.

यह भी पढ़े- Bajaj CNG Bike: Bajaj जल्द ला सकती है CNG बाइक, माइलेज भी होंगा बेहतरीन

जमनापारी बकरी की कीमत

जमनापारी नस्ल की बकरी के बारे में आपको बता दे की इसका पालन मांस और दूध के उत्पादन के लिए किया जाता है. इस के नर बकरे की कीमत 25 हजार रु से लेकर 35 हजार रु तक होती है. यह इसके वजन और बाजार भाव पर भी निर्भर करती है.

Back to top button