Viral Video

Desi Jugaad: इस शख्स ने देसी जुगाड़ की मदद से बनाई शाही सवारी की कार, देखिए

Desi Jugaad: इस शख्स ने देसी जुगाड़ की मदद से बनाई शाही सवारी की कार, देखिए जुगाड़ एक ऐसी तरकीब है, जिससे हम अपना कोई काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं. इन ट्रिक्स के जरिए हम अपना काम कम समय और संसाधन में कर सकते हैं.. जिसके चलते किसान भी समय-समय पर अनोखे जुगाड़ करते नजर आ रहे हैं. ऐसे में पुणे के एक किसान ने शानदार ई- विंटेज कार बनाई है. जिस वजह से इस किसान की सराहना पूरे महाराष्ट्र में हो रही है. किसान रोहिदास नवघने के मन में बचपन से ही कुछ अलग करने का जज्बा था. किसान परिवार में जन्मे नवघने जुगाड़ से कृषि उपकरण बनाते थे.

यह भी पढ़ें :-Samsung की दुकान बंद कर देगा Vivo Y36 स्मार्टफोन, अमेजिंग कैमरा क्वालिटी और फीचर्स के साथ देखे कीमत

सोशल मीडिया पर जुगाड़ से जुड़े वीडियोज यूजर्स द्वारा काफी पसंद किए जाते हैं. हाल ही के दिनों में भी एक ऐसा जुगाड़ सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.बाद में चलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया पहल की वजह से नवघने प्रोत्साहित हुए. कुछ दिन पहले रोहिदास नवघने दिल्ली गए थे जहां उन्होंने ई- रिक्शा और इलेक्ट्रिक कारें देखीं और इससे उन्हें लगा कि हम भी इसी तरह इलेक्ट्रिक कारें बना सकते हैं. फिर शुरू हुआ ई-विंटेज कार बनाने का सफर.

Desi Jugaad: इस शख्स ने देसी जुगाड़ की मदद से बनाई शाही सवारी की कार, देखिए

10वीं पास नवघने ने बनाई ई-विंटेज का

आये जानते है ऐसे जुगाड़ के बारे में रोहिदास नवघने ने स्क्रैप और कुछ नई सामग्री मिलाकर कार बनाना शुरू किया. 10वीं पास नवघने को खेती में ज्यादा रुचि है. वह पुणे से सटे मावल इलाके में रहते हैं. उन्होंने डेढ़ एकड़ खेत में धान की फसल उगाई है. इसके अलावा उन्हें फार्म मशीनरी बनाने का भी शौक है. ऐसे में विंटेज कार बनाना उनके लिए एक बड़ी चुनौती थी. उन्होंने अपना दृढ़ निश्चय और सपना नहीं छोड़ा और महज तीन महीने में ई- विंटेज कार बना डाली. उन्होंने एक आकर्षक, स्टाइलिश दिखने वाली स्वदेशी ई-विंटेज कार बनाई है. जिसमें दो लोग बैठ सकते हैं और इसकी चर्चा सिर्फ पुणे जिले में ही नहीं बल्कि पूरे महाराष्ट्र में हो रही है. यह विंटेज कार पांच से छह घंटे की चार्जिंग के बाद 100 किलोमीटर चलती है. जब कोई विंटेज कार सड़क से गुजरती है तो कई लोग इस विंटेज कार की ओर खिंचे चले आते हैं और कई लोग इसके बारे में पूछते हैं.

यह भी पढ़ें :-मार्केट में Vivo V29 Pro 5G स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, लबालब फ़ीचर्स और झमाझम फोटू क्वालिटी के साथ देखे कीमत

कितने किलोमीटर चलती है कार

इस शख्स ने देसी जुगाड़ की मदद से बनाई शाही सवारी की कार, देखिए हम आपको बता दे की आजतक से बात करते हुए रोहिदास नवघने ने कहा कि बचपन से मेरा एक सपना था, मैं कुछ अलग करना चाहता था. इसलिए मैंने यह ई-विंटेज कार बनाई. इसमें किसी भी कार के पार्ट्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. विंटेज कार को स्क्रैप सामग्री और नई सामग्री मिलाकर बनाया गया है. यह विंटेज कार तीन महीने में तैयार हुई और पांच से छह घंटे की चार्जिंग के बाद यह कार 100 किलोमीटर चलती है. एक तरफ मेरा चार पहिया वाहन खरीदने का सपना था. कारों और पेट्रोल डीज़ल की आसमान छूती कीमतों के कारण मैं कार नहीं खरीद सकता था. तो ये विंटेज कार अब हमारे काम आएगी. 

Back to top button