Thursday, September 29, 2022
Homeधर्म विशेषSawan 2022: भगवान भोलेनाथ को इन चीजों से करे प्रसंन्न हरसिंगार- जूही...

Sawan 2022: भगवान भोलेनाथ को इन चीजों से करे प्रसंन्न हरसिंगार- जूही समेत चढ़ाएं ये फूल, जाने सम्पूर्ण जानकारी

Iss Sawan Me Bholenath Ko Kare Prasan:सावन का पवित्र महीना देवाधिदेव महादेव की पूजा-अराधना और व्रत के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. सावन माह में भगवान शिवजी की पूजा से वे शीघ्र प्रसन्न होते हैं और भक्तों को आशीर्वाद देते हैं. यही कारण है कि सावन माह में शिवजी के प्रसिद्ध मंदिरों और शिवालयों में भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है.

भगवान शिव की पूजा करने के कई नियम और विधियां हैं, लेकिन सावन का महीना भगवान शिवजी का प्रिय माह होता है, इसलिए इस माह पूजा में उनकी प्रिय चीजें अर्पित करना शुभ माना जाता है. भगवान शिव को भांग, धतूरा और बेलपत्र के साथ ही कुछ फूल बेहद प्रिय हैं. शिवपुराण में भी कुछ ऐसे फूलों का जिक्र मिलता है, जिसे शिवजी पर अर्पित करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है.वे कौन से फूल हैं, जिसे सावन माह में शिवजी पर चढ़ाने से प्रसन्न होते हैं महादेव.

शिवजी को प्रिय हैं ये फूल

मदार, चमेली, बेला, हरसिंगार, गुलाब, अलसी, जूही और धतूरे जैसे फूल भगवान शिव को अतिप्रिय होते हैं. सभी फूलों से अलग-अलग मनोकामनाएं जुड़ी होती हैं. आप अपनी मनोकामना व इच्छानुसार शिवजी को सावन में ये फूल जरूर चढ़ाएं.

जानें किस मनोकामना के लिए चढ़ाएं कौन सा फूल

  • चमेली- सावन में शिवजी को चमेली का फूल चढ़ाने से व्यक्ति की मनोकामना पूरी होती है.
  • बेला- शिवजी की विशेष पूजा में बेला फूल चढ़ाना चाहिए. इससे भगवान प्रसन्न होते हैं और आपको मनचाहे जीवनसाथी का वरदान देते हैं.
  • हरसिंगार- सावन में शिवजी की पूजा करते सम
  • ये हरसिंगार का फूल चढ़ाना अत्यंत शुभ माना जाता है. इस फूल को चढ़ाने से सुख-समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है.
  • मदार- शिवजी की पूजा करते समय मदार के फूल जरूर चढ़ाएं. इसे आक और आंकड़े जैसे नामों से भी जाना जाता है. शिवजी को मदार के फूल चढ़ाने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.
  • धतूरा- शिवजी को धतूरा अत्यंत प्रिय होता है. धतूरे के बिना शिवजी की पूजा अधूरी मानी जाती है. सावन में शिवजी की पूजा करते समय धतूरे के फल के साथ ही फूल भी चढ़ाना चाहिए. इससे संतान की प्राप्ति होती है.
  • गुलाब- धन-समृद्धि के लिए सावन में शिवजी को गुलाब के फूल चढ़ाएं.
  • जूही- जूही के फूल से पूजा करने पर नौकरी-व्यापार में तरक्की होती है और धन संबंधी परेशानियां दूर होती है.
  • अलसी- सावन में अलसी के फूल से शिवजी की पूजा करने से व्यक्ति के सभी पाप दूर होते हैं.