Thursday, September 29, 2022
HomeHealth tipsशुगर पेंशेंट जामुन को खाना करें शुरू, तुरंत काबू में आने लगेगा...

शुगर पेंशेंट जामुन को खाना करें शुरू, तुरंत काबू में आने लगेगा ब्लड शुगर लेवल,जाने

Jamun For Diabetic Patients: जामुन को डायबिटीज पेशेंट के लिए सुपरफ्रूट माना जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर सकता है. जामुन का व्यापक रूप से डायबिटीज के इलाज (Treatment Of Diabetes) में उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें जंबोलिन नामक एक यौगिक होता है जो हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने में मदद करता है. मीठा और रसदार फल एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, विटामिन सी और बी 6 और मैंगनीज से भरा होता है. आयरन की मात्रा होने से जामुन आपके हीमोग्लोबिन लेवल (Hemoglobin Level) के लिए भी अद्भुत काम करता है और खून को साफ करता है. जामुन को डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में शामिल करने के तरीके बहुत सारे हैं. यहां कुछ तरीके बताए गए हैं जिनकी मदद से न सिर्फ आप जामुन का स्वाद ले पाएंगे बल्कि शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रख पाएंगे.

जामुन को डायबिटीज डाइट में शामिल करने के तरीके | Ways To Add Jamun In Diabetes Diet

1. जामुन का रस

जामुन से रस बनाना इसे डाइट में शामिल करने का सबसे आसान तरीका है. ठंडे पानी में कप जामुन का गूदा और काला नमक डालें. स्वादानुसार शहद डालें और सभी चीजों को एक साथ मिला लें. यह रस ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. आपकी त्वचा को साफ रखता है और आपके खून को शुद्ध करता है.

2. जामुन और चिया का हलवा

अपने चिया सीड्स, शहद और कोकोनट मिल्क को एक साथ एक कटोरे में डालें जब तक कि बीज फूल न जाएं. अपने जामुन लें और उन्हें प्यूरी करें. फिर जामुन मिश्रण को चिया मिश्रण के साथ मिलाएं और जामुन और चिया बीज के लाभों का आनंद लें.

3. जामुन फिज

अगर आप इस फल को स्वादिष्ट तरीके से शामिल करना चाहते हैं, तो यह आसान तरीका है. एक कटोरी में थोड़ा नींबू सोडा और सेब का रस मिलाएं. अपने जामुन को मिश्रण में डालें और इसे थोड़ी देर के लिए बैठने दें क्योंकि वे सोडा में डूब जाते हैं. फिर ठंडा सर्व करें. यह आपके स्वाद के लिए ताज़ा है और आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है.

4. जामुन सलाद

सभी सलाद प्रेमी अपने कटोरे में इन फलों का उपयोग करने में संकोच न करें. उन्हें अपनी पसंद के किसी भी सलाद में शामिल कर सकते हैं. इससे न केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होगा, बल्कि आपका हीमोग्लोबिन काउंट भी ठीक हो जाएगा.

5. स्नैक्स के रूप में लें

स्नैक्स के रूप में जामुन का आनंद लें, खासकर अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं. ये फल कैलोरी में कम और फाइबर से भरे होते हैं. इसलिए वजन कम करते समय आपके ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखा जा सकता है.