खेती-किसानी

झिंगा पालन बना देंगा लखपति, कैसे किया जाता है इसका पालन और जानकारी जानिए

झिंगा पालन बना देंगा लखपति, कैसे किया जाता है इसका पालन और जानकारी जानिए। हमारे यहाँ कई तरह की मछलियों का पालन किया जाता है. अगर आप मछली पालन में ही कुछ अलग करने का सोच रहे है तो आप झींगा पालन कर सकते है. झींगा की खेती का व्यवसायिक कार्य है। यह एक लाभदायक उद्योग है जो दुनिया भर में कई लोगों को रोजगार देता है। भारत में भी झींगा पालन तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। तो आइये जानते है इसके पालन के बारे में..

यह भी पढ़े- Swift का बोलबाला कम कर देंगी Honda की फाडू कार, तगड़े माइलेज के साथ फीचर्स भी है दमदार, देखे कीमत

झींगा पालन ऐसे करते है

झींगा पालन के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है तालाब और तालाब का आकार, गहराई, और पानी की गुणवत्ता सभी महत्वपूर्ण हैं। तालाब के पानी को समय समय पर उपचार करना भी बेहद जरुरी होता है. झींगों को उचित आहार देना आवश्यक है। आहार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, और वसा का उचित संतुलन होना चाहिए। झींगों को कई रोगों और कीटों से खतरा होता है। इन रोगों और कीटों से बचाव के लिए उचित उपाय करना आवश्यक है। इसकी और अधिक जानकारी के लिए आप किसी विसेसज्ञ से राय ले सकते है.

यह भी पढ़े- Lava ने लॉन्च किया अपना सस्ता सुन्दर स्मार्टफोन, शानदार स्पेसिफिकेशन के साथ देखे कीमत

झींगा पालन के लिए लागत और कमाई

झींगे से कमाई और लागत की अगर हम बात करे तो इसके लिए आपके तालाब का आकार और दूसरी चीजों पर यह निर्भर करता है, वही झींगे का मार्केट में भी बहुत अच्छा होता है, वही इसकी मदद से साल में आराम से 3 से 5 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते है.

Back to top button