Wednesday, October 5, 2022
Homejob alertJob Alert: पटवारी के पदों पर निकली भर्ती, जानिए आवेदन की प्रक्रिया

Job Alert: पटवारी के पदों पर निकली भर्ती, जानिए आवेदन की प्रक्रिया

Job Alert: पटवारी के पदों पर निकली भर्ती, जानिए आवेदन की प्रक्रिया- पटवारी के पदों पर निकली बंपर भर्ती आज ही करें तुरंत आवेदन मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती 2022: एमपी पटवारी भर्ती उन प्रतिभाशाली उम्मीदवारों के लिए एक अनूठा अवसर है जो मध्य प्रदेश राज्य में नौकरी की तलाश में हैं।

एमपी पटवारी भर्ती आपको मध्य प्रदेश राजस्व विभाग में सिविल सेवा की नौकरी पाने का एक अच्छा अवसर देता है। मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (एमपीपीईबी) ने एमपी पटवारी भर्ती के लिए कुल 5204 पद जारी किए हैं।

अगर आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद नौकरी की तलाश में हैं तो आप एमपी पटवारी भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको ऑनलाइन लॉग इन करना होगा।

हालांकि, आवेदन करने से पहले, आपको इस भर्ती के बारे में विशेष जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है। एमपी पटवारी भर्ती शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, वेतनमान, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

एमपी पटवारी रिक्ति 2022 (मध्य प्रदेश)
मध्य प्रदेश पटवारी नौकरी का नाम
मध्य प्रदेश विभागीय व्यावसायिक परीक्षा मंडल (एमपीपीईबी)
रिक्तियों की संख्या 5204
आयु सीमा 18-40 वर्ष
शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास
अगस्त-सितंबर 2022 आवेदन करने की अंतिम तिथि (अपेक्षित)
आधिकारिक वेबसाइट peb.mponline.gov.in
मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती का उद्देश्य
एमपी पटवारी भर्ती का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश के उन प्रतिभाशाली उम्मीदवारों को अवसर देना है जो स्नातक के बाद सरकारी नौकरी की तलाश में हैं और अब तक बेरोजगार हैं।

एमपी पटवारी भर्ती के माध्यम से राज्य के सभी जिलों से कुल 5204 उम्मीदवार नौकरी प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए आपको मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा आयोजित एमपी पटवारी भर्ती परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

शैक्षिक योग्यता
एमपी पटवारी बनने के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं, स्नातक, डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार को सीपीसीटी हिंदी टाइपिंग टेस्ट और कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा में भी उत्तीर्ण होना चाहिए।

जिन लोगों ने सीपीसीटी परीक्षा नहीं दी है वे भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन उन्हें अपनी चयन तिथि के 2 साल के भीतर इसे लेना होगा।

आयु सीमा
एमपी पटवारी भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आरक्षित वर्ग, अनारक्षित पुरुषों और महिलाओं, सरकार या स्वायत्त संस्थानों के पुरुषों और महिलाओं, राज्य या स्वायत्त संस्थानों के आरक्षित वर्ग के पुरुषों और महिलाओं और शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों को राज्य सरकार के मानदंडों के अनुसार वरिष्ठ आयु में 5 वर्ष की छूट मिलेगी।

एमपी व्यापमं पटवारी पदों के लिए चयन प्रक्रिया
सभी मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद निर्धारित तिथि पर लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

लक्षित परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद, सफल उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन से गुजरना होगा और फिर साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा। समग्र प्रदर्शन और प्राप्त अंकों के आधार पर, एमपी पटवारी के पद के लिए केवल सबसे उपयुक्त और उपयुक्त उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी।

आवेदन शुल्क और वेतनमान
एमपी पटवारी भर्ती आवेदन शुल्क सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 520 रुपये है। जबकि एससी, एसटी और अन्य आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क 320 रुपये रखा गया है.

यदि आपको एमपी पटवारी रिक्ति के लिए सफलतापूर्वक नियुक्त किया जाता है तो वेतनमान अधिसूचना के अनुसार आपका मासिक वेतन 5200 रुपये होगा। – 20,200 रु. आवेदन शुल्क और वेतनमान के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया प्रकाशित अधिसूचना देखें।

आवश्यक दस्तावेज़

शिक्षा का प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
पहचान पत्र
निवास का प्रमाण
जन्म प्रमाणपत्र
रोजगार पंजीकरण प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज़  फोटो