Friday, January 27, 2023
HomeAstrologyकाम की बातKaam Ki Baat: जानिए ऐसे पौधे के बारे में जिनके घर पर...

Kaam Ki Baat: जानिए ऐसे पौधे के बारे में जिनके घर पर होने से घर में नहीं घुसते सांप, क्या आपको भी पता है

Kaam Ki Baat: जानिए ऐसे पौधे के बारे में जिनके घर पर होने से घर में सांप नहीं घुसते, क्या आपको भी पता है, सांप हमारे इकोसिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, लेकिन उनमें से कुछ जहरीले होते हैं और बहुत से लोग उन्हें अपने पास रखना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में लोग बार-बार ये पूछते हैं कि क्या कोई ऐसा पौधा है जो उन्हें घरों में आने से रोक दे.

जानिए ऐसे पौधों के बारे में जिनके घर में होने से सांप घर में नहीं आते (Know about such plants whose presence in the house does not allow snakes to enter the house)

hqdefault 43

सांप का नाम सुनते ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं। कोई नहीं चाहता है कि उनके घर में कहीं से सांप आ जाए। सोशल मीडिया पर ऐसे हज़ारों वीडियो आपको मिल जाएंगे, जहां आप सांप को घरों में देख सकते हैं। हालांकि सांप हमारे इकोसिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, लेकिन उनमें से कुछ जहरीले होते हैं और बहुत से लोग उन्हें अपने पास रखना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में लोग बार-बार ये पूछते हैं कि क्या कोई ऐसा पौधा है जो उन्हें घरों में आने से रोक दे। ऐसे पौधे की लंबी चौड़ी लिस्ट है, लेकिन आपको बता दें कि इनको लेकर कोई भी वैज्ञानिक प्रमाणिकता नहीं है। आइए फिर भी इन पौधों की लिस्ट पर नज़र डालते हैं।

जानिए किस प्रकार से सर्पगंधा का पौधा रखता है सांपो को दूर (Know how Sarpagandha plant keeps snakes away)

maxresdefault 2022 11 10T171239.796

इसमें कई प्राकृतिक गुण छिपे हुए हैं। सर्पगंधा एक तरह का पौधा है, इसकी जड़ों का रंग पीले या भूरे रंग का होता है। जबकि इसकी पत्तियों का रंग चमकीला हरा होता है। सर्पगंधा का वैज्ञानिक नाम सवोल्फिया सर्पेतिना है। दावा किया जाता है कि इस पौधे की गंध इतनी अजीब होती है कि सांप इसे सूंघते ही दूर से भाग जाते हैं।

ये भी पढ़े- Sariya Cement Rate: सरिया और सीमेंट की नयी MRP लिस्ट हुई जारी, यहाँ देखिये सरिया और सीमेंट के नए रेट

जानिए मगवार्ट पौधे की खासियत (Know the specialty of mugwort plant)

1568275564 plants1

मगवॉर्ट का पौधा बारहमासी होता है। इसमें काफी ज्यादा सुगंध होता है। हालांकि मगवॉर्ट को एक खरपतवार माना जाता है, लेकिन सांप इसकी मौजूदगी को पसंद नहीं करते हैं और इससे बचते हैं। इसके लिए बहुत अधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है।

ये भी पढ़े- DAP fertilizer New Rate: किसानो के लिए खुशखबरी DAP खाद के रेट में आयी गिरावट, देखे DAP खाद के नए रेट की लिस्ट

लहसुन की गंध से सांप नहीं इसके पास (There is no snake near the smell of garlic)

maxresdefault 2022 11 10T171125.425

लहसुन बेहद उपयोगी चीज़ है। इसका इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है। इसमें सल्फोनिक एसिड होता है जो तेज गंध देता है और सांप इसे पसंद नहीं करते हैं। जरूरी नहीं है कि आप इसका पौधा ही लगाएं। अगर आप लहसुन को नमक के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करते हैं तो फिर सांप को इससे दूर रखा जा सकता है।

जानिए सोसाइटी गार्लिक के पौधे की खासियत (Know the specialty of the Society Garlic plant)

51SbEHEPQ7L. AC SY350

घास की तरह दिखने वाले ये पौधे लगभग एक फुट ऊंचे होते हैं. इनमें करीब दो फीट के डंठलों पर तारों की तरह दिखने वाले बैगनी रंग के ट्यूबलर फूल गर्मियों में खिलते हैं. खास बात ये है कि ये पौधा सर्दी और गर्मी दोनों को अच्छी तरह से सहन कर लेता है. सोसाइटी लहसुन एक फूल वाला पौधा है जो दक्षिणी अफ्रीका का मूल निवासी है. सांप को भगाने वाले मजबूत गुणों के अलावा, यह पौधा कई अन्य चीजों के लिए उपयोगी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular