हरे मटर सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, जबरदस्त फायदे जान लेंगे तो आज से कर लेंगे डाइट में शामिल, जाने डिटेल

Written by Shweta

Published on:

आपको बता दे की हरी मटर एक बेहतरीन फूड में से एक है जो आमतौर पर सर्दी के मौसम में उगाई जाने वाली फसल है, जो न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. मटर को आप अलग-अलग प्रकार से पकाकर खा सकते हैं, तो आइए जानते हैं कि अगर आप कच्ची हरी मटर खाएंगे तो सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। चलिए जानते है।

यह भी पढ़े – गर्म पानी पीना सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, इम्युनिटी स्ट्रांग होने के साथ घटेगा वजन, देखे पूरी जानकारी

पोषक तत्वों से भरपूर है हरे मटर

आपको बता दे की सर्दी के मौसम में आसानी से मिलने वाली हरी मटर में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में उपस्थित होते है. लेकिन अगर इसे डायरेक्ट खाएंगे तो इससे सेहत को भरपूर मात्रा में पोटैशियम, फाइबर, विटामिन सी, और फोलेट प्राप्त होते है, जो स्वास्थ्य के लिए हर तरह से लाभकारी साबित होता है।

हरे मटर से वजन होगा कंट्रोल

आपको बता दे की हरी मटर में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिससे की यह वजन को कम करने में मदद करता है. इसमें मौजूद ऊर्जा भी लंबे समय तक रखती है, जिससे लोग अधिक समय तक भूख नहीं महसूस करते हैं और व्यायाम या अन्य शारीरिक क्रियाएं करने में अच्छी तरह से तैयार रहते हैं।

यह भी पढ़े – ब्लड शुगर टेस्ट करना हुआ बेहद आसान, सुई चुभाकर नहीं मोबाइल से मिलेगी डाइबिटीज की सटीक जानकारी, ऐसे करेगा काम

दिल की सेहत होगी बेहतर

आपको बता दे की हरी मटर में पोटैशियम की भरपूर मात्रा होने से हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में फायदेमंद होती है. जिससे यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, जिससे हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसेल डिजीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इस तरह से हरी मटर हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती ही।

एंटी- ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर

आपको बता दे की हरी मटर में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं, जिससे कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्या और बीमारियों से बचा जा सकता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करने में फायदेमंद

आपने देखा होगा की ठण्ड के मौसम में सर्दी, जुकाम और बुखार का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप रोजाना कच्ची हरी मटर खाएंगे तो शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ा देता है। जो की बीमारियों से हमारी रक्षा करता है।

Disclaimer: यह सलाह जानकारी और रिपोर्ट और घरेलु नुस्खों के आधार पर आपको बता रहे है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. ग्रामीण मीडिया इस जानकारी के लिए कोई भी दावा नहीं करते है.

Leave a Comment