कड़कनाथ मुर्गे के पालन से होंगी लाखो की कमाई, कोई आम मुर्गा नहीं यह है यह मुर्गा बिकता है 1 हजार रु किलो तक

Written by Suraj

Published on:

कड़कनाथ मुर्गे पालन से होंगी लाखो की कमाई, कोई आम मुर्गा नहीं यह है यह मुर्गा बिकता है 1 हजार रु किलो तक. आपने सुना होंगा की बिजनेस में फायदा होता है और अगर आप भी बिज़नेस करना चाहते हैं लेकिन समझ नहीं पा रहे है कि कौन सा बिज़नेस करें तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिज़नेस प्लान लेकर आए है, वो है मुर्गी पालन का पर आप सोच रहे है की यह तो बहुत से लोग करते है तो आपको बता दे की यह मुर्गी की आम नस्ल नहीं कड़कनाथ है, और इस नस्ल का मुर्गा 1 हजार रु किलो तक बिकता है तो आइये जानते है इसके बारे में.

यह भी पढ़े- बकरी पालन से होंगी लाखो की कमाई, कीजिए “सोनपरी” नस्ल की बकरी का पालन, जानिए इसके बारे में..

कड़कनाथ मुर्गे की पहचान

कड़कनाथ मुर्गे की पहचान की बात करे तो यह देखने में पूरा काला होता है और बता दे कड़कनाथ मुर्गे और मुर्गी का रंग काला, मांस काला ही होता है. कहते है इसका मांस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अपने औषधीय गुणों के चलते कड़कनाथ मुर्गे की डिमांड हमेशा ज्यादा जरुरी होता है.

कड़कनाथ मुर्गे का पालन के बारे में

कड़कनाथ मुर्गे का पालन मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में किया जाता है इसका पालन भी सामन्य मुर्गे के तरह कर सकते है और इस की खुराक भी सामन्य मुर्गे के तरह ही होती है. बस इनको नमी वाली या गीली जगह पर नहीं रखना चाहिए।

लाखो की कमाई हो सकती है कड़कनाथ मुर्गी के पालन से

यह भी पढ़े- अधिक दूध देने के लिए जानी जाती है इस नस्ल की भैस, इतनी होती है दूध देने की क्षमता, जानिए

कड़कनाथ मुर्गी के पालन से कमाई की बात करे तो इस मुर्गे का मास आमतौर पर 700 से लेकर 1000 रुपये किलो तक बिकता है. और मार्केट में इसकी डिमांड भी अधिक होती है. वही इस मुर्गे को व्यवसायिक स्तर पर अधिक मात्रा पालन करे तो लाखो की कमाई की जा सकती है.

Leave a Comment