Wednesday, October 5, 2022
HomeTech newsKam Ki Bat: बारिश में फ़ोन भीगने पर न करे ये काम,...

Kam Ki Bat: बारिश में फ़ोन भीगने पर न करे ये काम, आइये जाने

Kam Ki Bat: बारिश में फ़ोन भीगने पर न करे ये काम, आइये जाने अभी बरसात का मौसम चल रहा है और ऐसे में कई बार हम बारिश में बहुत बुरे फंस जाते हैं। बारिश में फंसने के चलते पानी से हमारा फोन भी भीग जाता है। हालाँकि फोन अगर वॉटर रेसिस्टेंट हो तब तो ठीक है लेकिन, समस्या उस समय आती है जब आपका फोन वॉटर रेसिस्टेंट ना हो। 

जी हाँ और ऐसे में लोग इसको ठीक करने के लिए कई घरेलू उपाय अपनाने लगते हैं। हालाँकि, इसे ठीक करने के चक्कर में हम कई गलतियां कर बैठते हैं। ऐसा होने के चलते फोन ठीक होने की जगह और ज्यादा खराब हो जाता है। अब आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको फोन के पानी में भीगने पर नहीं करना चाहिए। 

तुरंत ऑन करने की कोशिश करना- फोन के भीगने के बाद उसे तुरंत ऑन करने की कोशिश ना करें। जी दरअसल कई लोग फोन काम कर रहा है या नहीं इसे चेक करने के लिए उसे ऑन करने की कोशिश करते हैं। हालाँकि ये गलत है क्योंकि इससे आपका फोन ज्यादा खराब हो सकता है। 

चार्जर या ईयरफोन्स के केबल को लगाना- भीगे फोन में चार्जर या ईयरफोन्स के केबल लगाना इसको अधिक खराब कर सकता है। इससे पानी आपके फोन में ज्यादा अंदर तक जा सकती है। इसी के साथ चार्जर लगाने से शॉर्ट सर्किट होने का भी खतरा रहता है।

हेयर ड्रायर से फोन को सुखाना- आपको कभी भी फोन को हेयर ड्रायर से नहीं सुखाना चाहिए क्योंकि इससे आपका फोन ज्यादा खराब हो सकता है। जी दरअसल हेयर ड्रायर से निकलने वाली हवा काफी गर्म होती है। ये डिवाइस में लगे इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट को डैमेज कर सकती है। 

फोन से सिम और बैटरी ना निकालना- अगर फोन पानी में भीग गया है तो तुरंत सिम निकाल दें और इसके अलावा अगर आपने इसमें माइक्रो-एसडी कार्ड लगा रखा है तो उसे भी निकाल लें। इसके अलावा फोन में रिमूवेबल बैटरी दी गई है तो उसे भी हटा दें।