Business

कम लागत में शुरू करे फूलों की खेती, हर महीने कमाई भी होगी अंधाधुन, जानिए पूरी डिटेल

Flower Farming: कम लागत में शुरू करे फूलों की खेती, हर महीने कमाई भी होगी अंधाधुन, जानिए पूरी डिटेल,  फूलों की खेती से वर्तमान दौर में किसानों के लिए फायदे का सौदा है। बड़े पैमाने पर धार्मिक कार्यक्रमों के अलावा साज-सज्जा के कामों में भी फूलों का उपयोग होता है। इन दिनों किसान फूलों की खेती को एक मुख्य खेती के तौर पर अपना रहे हैं और फूलों की खेती को एक अलग पहचान दिलाना चाहते हैं. फूलों की मांग साल भर रहती है और इससे होने वाली आय से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है। महाराष्ट्र के जलगांव जिले के किसान महेश वसंत रैंडल फूलों की खेती और कंसल्टेंसी से हर महीने 2.50 लाख रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :-Desi Jugaad: इस शख्स ने देसी जुगाड़ की मदद से बाइक को बना दिया खेती करने का यंत्र, देखिए

हम आपको बता दे की परंपरागत खेती करने से किसानों को अब वह लाभ नहीं मिल रहा है, जो एक समय में किसानी करने वाले बुजुर्ग बताते हैं. सरकार भी फूलों की खेती के लिए किसानों को अलग-अलग तरह से प्रेरित कर रहे हैं। हम आपको बता दे की महेश का कहना है कि फूलों की खेती से किसानों के आर्थिक विकास की भरपूर गुंजाइश मिलती है। कोई भी किसान जिसके पास एक एकड़ या अधिक भूमि है, वह आस-पास के शहरों में उपलब्ध विपणन अवसरों के आधार पर फूलों की खेती शुरू कर सकता है।

फूलों की खेती को आजीविका बनाएं

महेश वसंत रान्डेल के अनुसार, यदि छोटे और सीमांत किसान हैं तो वे चमेली, क्रॉसेंड्रा, मैरीगोल्ड, ट्यूब-गुलाब, वार्षिक गुलदाउदी और गुलाब की खेती करने जा रहे हैं। ताकि वे अपनी आजीविका कमा सकें।

कम लागत में शुरू करे फूलों की खेती, हर महीने कमाई भी होगी अंधाधुन, जानिए पूरी डिटेल

2 महीने की ट्रेनिंग ने बदल दी जिंदगी

आए दिन होने वाले बड़े आयोजनों में फूलों से की जाने वाली डेकोरेशन में आकर्षक रंग बिरंगे फूलों की भारी डिमांड होती है। कृषि में स्नातक महेश ने फूलों की खेती शुरू करने से पहले जलगांव के कृष्णा वैली एडवांस्ड एग्रीकल्चर फाउंडेशन में उद्यमशीलता कौशल प्रशिक्षण लिया, प्रशिक्षण के बाद महेश ने खेतों में फूलों की खेती शुरू की। साल भर फूलों के बाजार को देखकर किसान फूलों की खेती के लिए आगे आए। इसके साथ ही महेश ने फूलों की खेती के लिए फार्म इनपुट शॉप भी खोली।

यह भी पढ़ें :-अच्छे-अच्छों की बोलती बंद कर देगा Vivo V26 Pro 5G स्मार्टफोन, डैशिंग लुक और और फीचर्स के साथ देखे कीमत

सालाना 30 लाख रुपए का टर्नओवर

कम लागत में शुरू करे फूलों की खेती, हर महीने कमाई भी होगी अंधाधुन, जानिए पूरी डिटेल हम आपको बता दे की फूलों की खेती से महेश खूब मुनाफा कमा रहे हैं. वह 5 गांवों के 400 से अधिक किसानों को अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। फूलों की खेती और कंसल्टेंसी के बिजनेस से महेश एक साल में 30 लाख रुपये का बिजनेस कर रहे हैं. यानी हर महीने 2.50 लाख रुपये की कमाई हो रही है.

Back to top button