Business

Flower Farming: कम लागत में शुरू करे फूलों की खेती, हर महीने कमाई भी होगी अंधाधुन, जानिए पूरी डिटेल

Flower Farming: कम लागत में शुरू करे फूलों की खेती, हर महीने कमाई भी होगी अंधाधुन, जानिए पूरी डिटेल,  आप भी बन सकते है अमीर जानिए कैसे फूल की खेती (Flower Farming) किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है. वे बरसात के मौसम में इससे अच्छी आमदनी कर रहे हैं. सावन के महीने में फूलों की मांग बढ़ जाती है, आज के समय में देखा जाए तो खेती करना अब सभी को पसंद है चाहे वो शहर में रहता हो या गावं में क्योंकि खेती से अधिक आय हो जाती है इसलिए किसान हर चीजों की खेती करता है और खेती करके वो भारी दामों में बेच देता है, जिससे उनको अधिक मुनाफा होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूलों के बारे में बताएंगे जिनकी खेती करके आप काफी मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-Shakarkand Halwa Recipe: बच्चों के लिए सुबह नाश्ते में बनाएं ये टेस्टी हलवा, खाकर हो जाएंगे खुश

हम आपको बता दे की सरकार भी फूलों की खेती के लिए किसानों को अलग-अलग तरह से प्रेरित कर रहे हैं। हम आपको बता दे की महेश का कहना है कि फूलों की खेती से किसानों के आर्थिक विकास की भरपूर गुंजाइश मिलती है। कोई भी किसान जिसके पास एक एकड़ या अधिक भूमि है, वह आस-पास के शहरों में उपलब्ध विपणन अवसरों के आधार पर फूलों की खेती शुरू कर सकता है।

Flower Farming: कम लागत में शुरू करे फूलों की खेती, हर महीने कमाई भी होगी अंधाधुन, जानिए पूरी डिटेल

फूलों की खेती को आजीविका बनाएं

आज हम आपको बताना चाहते है फूलों की खेती के बारे में महेश वसंत रान्डेल के अनुसार, यदि छोटे और सीमांत किसान हैं तो वे चमेली, क्रॉसेंड्रा, मैरीगोल्ड, ट्यूब-गुलाब, वार्षिक गुलदाउदी और गुलाब की खेती करने जा रहे हैं। ताकि वे अपनी आजीविका कमा सकें।

2 महीने की ट्रेनिंग ने बदल दी जिंदगी

हम आपको बता दे की किसान परंपरागत खेती से सिर्फ अपने सालभर के खाने भर के अनाज की उपज कर पा रहे हैं, हम आपको बता दे की कृषि में स्नातक महेश ने फूलों की खेती शुरू करने से पहले जलगांव के कृष्णा वैली एडवांस्ड एग्रीकल्चर फाउंडेशन में उद्यमशीलता कौशल प्रशिक्षण लिया। प्रशिक्षण के बाद महेश ने खेतों में फूलों की खेती शुरू की। साल भर फूलों के बाजार को देखकर किसान फूलों की खेती के लिए आगे आए। इसके साथ ही महेश ने फूलों की खेती के लिए फार्म इनपुट शॉप भी खोली।

यह भी पढ़ें :-Bamboo Farming: नोट छापने का साधन है बांस की खेती, बंजर जमीन से भी होगी शानदार कमाई

सालाना 30 लाख रुपए का टर्नओवर

कम लागत में शुरू करे फूलों की खेती, हर महीने कमाई भी होगी अंधाधुन, जानिए पूरी डिटेल, इसकी खेती के बारे में सबकुछ हम आपको बता दे की फूलों की खेती से महेश खूब मुनाफा कमा रहे हैं. वह 5 गांवों के 400 से अधिक किसानों को अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। फूलों की खेती और कंसल्टेंसी के बिजनेस से महेश एक साल में 30 लाख रुपये का बिजनेस कर रहे हैं. यानी हर महीने 2.50 लाख रुपये की कमाई हो रही है.

Back to top button