खान-पान

Kanda Poha Recipe: सुबह के नाश्ते में कुछ नया बनाने का मन करे तो यह रेसिपी जरूर बनाएं

Kanda Poha Recipe: सुबह के नाश्ते में कुछ नया बनाने का मन करे तो यह रेसिपी जरूर बनाएं, सुबह के नाश्ते के लिए अगर समय की कमी है और कुछ टेस्टी भी खाना है तो ये रेसिपी आपकी जरूर मदद करेगीं, आप नाश्ते में पोहा बना सकते हैं. आप कम वक्त में घर में ही इसे बना सकते हैं.. अगर आपको भी ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप नाश्ते में स्वादिष्ट कांदा पोहा बना सकते हैं. यह रेसिपी बनाने में बहुत आसान है और कम समय में तैयार हो जाती है.

यह भी पढ़ें :-1 रुपए के पुराने सिक्के से आपकी बदल जाएगी फूटी किस्मत, जानिए कैसे

इसको बनाने में कम समय तो लगता ही है, साथ ही सेहत के लिए भी ये फायदेमंद हैं क्योंकि ये बेहद कम तेल में बनकर तैयार हो जाते हैं। आये जानते है हम आपको बता दे की बच्चों को भी कांचा पोहा खाना बहुत पसंद होता है. इस रेसिपी को बनाने के लिए पोहा और कंडे का इस्तेमाल किया जाता है. हमें बताइए। कांदा पोहा बनाने की आसान विधि.

कांदा पोहा बनाने की सामग्री

पोहा – 2 कप
प्याज – 1
कसा हुआ नारियल – 2 बड़े चम्मच
मूंगफली – 2 बड़े चम्मच
हरी मिर्च – 2
सरसों – 1 चम्मच
जीरा – 1 चम्मच
हल्दी – 1/4 छोटी चम्मच
हींग – 1 चुटकी
करी पत्ता – 8-10
हरा धनियां कटा हुआ – 2 बड़े चम्मच
चीनी – 1 चम्मच
नींबू- 1
नमक – स्वादानुसार

Kanda Poha Recipe: सुबह के नाश्ते में कुछ नया बनाने का मन करे तो यह रेसिपी जरूर बनाएं

कांदा पोहा कैसे बनाये

हम आपको बता दे की सुबह के नाश्ते में क्या बनाएं। इस सवाल से जहां ज्यादातर गृहणियां परेशान रहती हैं। कांदा पोहा बनाने के लिए सबसे पहले कांदा (प्याज) लें और उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. – इसके बाद हरी मिर्च और हरा धनियां भी काट लीजिए. – अब पोहा लें, उसे साफ करके पानी में भिगोकर कुछ देर के लिए रख दें. – जब पोहा नरम हो जाए तो उसे छलनी में डालकर सारा पानी निकाल दें. – इसके बाद पोहे में स्वादानुसार चीनी और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद पोहे में थोड़ी सी हल्दी डालकर अच्छे से मिला दीजिए.

यह भी पढ़ें :-Cars Under 10 Lakh: 10 लाख रुपये से भी सस्ती कीमत में मिल रही है ये शानदार गाड़िया, देखिए कीमत

अब एक पैन में 2 बड़े चम्मच तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें मूंगफली डालें और धीमी आंच पर भून लें. जब मूंगफली कुरकुरी हो जाए तो इन्हें एक बाउल में अलग रख लें। इसके बाद बचे हुए तेल में राई, जीरा और एक चुटकी हींग डालकर भून लीजिए. जब राई और जीरा चटकने लगे तो इसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालें और कलछी से चलाते हुए भून लें. – प्याज को सुनहरा होने और नरम होने तक भूनें.

सुबह के नाश्ते में कुछ नया बनाने का मन करे तो यह रेसिपी जरूर बनाएं, जब प्याज पूरी तरह से पक जाए तो इसमें भीगा हुआ पोहा और भुनी हुई मूंगफली डालें और कलछी से सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें. – इसके बाद पोहे को ढककर करीब 5 मिनट तक पकाएं. पोहे को बीच-बीच में कलछी से चलाते रहें. -अंत में पोहा में कसा हुआ नारियल, बारीक कटा हरा धनिया और नींबू का रस डालकर मिलाएं. आपका स्वादिष्ट कांदा पोहा नाश्ता तैयार है. – इसे एक प्लेट में रखें, ऊपर से बारीक कटा कच्चा प्याज और हरा धनिया डालकर सर्व करें.

Back to top button