Sunday, September 25, 2022
Homeधर्म विशेषकनखजूरा घर में दिख जाए तो आपको क्या फल जानिए कहा देखने...

कनखजूरा घर में दिख जाए तो आपको क्या फल जानिए कहा देखने से क्या संकेत मिलते है

कनखजूरा घर में दिख जाए तो आपको क्या फल जानिए कहा देखने से क्या संकेत मिलते है बारिश के मौसम में बहुत सारे कीट-पतंगों की पैदावार होने लग जाती है। घर में भी तरह-तरह के कीट-पतंगे नजर आने लगते हैं, इन्हीं में से एक है कनखजूरा।  कनखजूरा एक तरह का कीट है, जो सीलन वाली जगह में पाया जाता है और बारिश के मौसम में यह बहुत ज्यादा नजर आता है। हालांकि, इसे देख कर लोग भयभीत हो जाते हैं और उन्‍हें अच्‍छी अनुभूति नहीं होती है मगर कनखजूरे के दिखने के कुछ शुभ और अशुभ फल होते हैं।  इस विषय में हमने भोपाल के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी जी से बात की। पंडित जी कहते हैं, ‘कनखजूरे को वास्‍तु से जोड़ कर देखा जाता है और ज्‍योतिष शास्‍त्र से भी इसे जोड़ा जाता है क्योंकि यह राहु का प्रतीक होता है। इसके अच्‍छे और बुरे फल दोनों होते हैं।’  

astrological significance kankhajura at home

यदि जिंदा कनखजूरा फर्श पर दिख जाए If a live centipede is seen on the floor

यदि आपको घर की फर्श पर जिंदा कनखजूरा नजर आ जाए, तो यह संकेत है कि आपके घर का वास्तु सही नहीं है। ऐसे में कनखजूरे को मारने की जगह आप कनखजूरे को घर के बाहर भगाने के उपाय अपनाएं। यदि आपका राहु कमजोर होगा तो आपको घर के शौचालय, मुख्य द्वार की दहलीज और सीढ़ियों पर कनखजूरा रेंगता हुआ नजर आएगा। अगर पूजा के कमरे में आपको कनखजूरा रेंगता मिल जाए, तो यह सौभाग्‍य का संकेत देता है और आपको कोई शुभ समाचार मिलने वाला होता है। 

यदि मरा हुआ कनखजूरा फर्श पर दिया जाए If a dead centipede is laid on the floor

यह आपको घर की फर्श में मरा हुआ कनखजूरा नजर आए, तो यह संकेत होता है कि आपके घर पर कोई बड़ी विपदा आने वाली थी, जो टल गई। एक तरह से आप इसे शुभ संकेत मान सकते हैं। वहीं अगर कनखजूरा आपसे भूलवश या अंजाने में मर जाए, तो इसका सीधा असर आपके राहु ग्रह पर पड़ता है और आपके जीवन में कोई बड़ी परेशानी आ सकती हैं। 

यदि कनखजूरा सिर पर चढ़ जाए If the centipede climbs on the head

वास्‍तु शास्‍त्र में कनखजूरे को सेहत के खराब होने का प्रतीक माना गया है। यदि कनखजूरा किसी जातक के सिर पर चढ़ जाए, तो इसका अर्थ होता है कि उसे कोई गंभीर बीमारी होने वाली है या फिर है। ऐसे में आपको राहु के उपायों को पंडित जी से पूछकर जरूर करना चाहिए। 

if you see centipede or kankhajura at home

यदि कनखजूरा किचन में नजर आए If centipedes appear in the kitchen

किचन की सिंक में भी यदि कनखजूरा नजर आ जाए तो यह शुभ संकेत नहीं होता है। माना जाता है कि कनखजूरे के किचन में नजर आने से किचन का वास्तु ठीक नहीं होता है और यदि किचन का ही वास्‍तु ठीक नहीं है, तो उस घर के सदस्यों की सेहत कैसे ठीक रह सकती है।  

यदि कनखजूरा पैर या हाथ पर चढ़ जाए If the centipede climbs on the leg or hand

कनखजूरा पैर या हाथ पर चढ़ जाए तो यह भी अशुभ संकेत होता है। यह इस बात का सूचक है कि आपका कोई बनता काम बिगड़ने वाला है। मगर कनखजूर अचानक आपको घर में जिंदा नजर आ जाए और फिर गायब हो जाए, तो यह संकेत देता है कि आपका कोई बहुत ही महत्वपूर्ण काम बनने वाला है। 

मुख्‍य द्वार पर कनखजूरे के दिखने का अर्थ Meaning of millipede at the main entrance

मुख्य द्वार पर कनखजूरे का नजर आना दो तरह के संकेत देता है। यदि कनखजूरा मुख्य द्वार से बाहर की ओर जा रहा है, तो इसका अर्थ के कि वह अपने साथ घर की सारी परेशानियों को लेकर जा रहा है और कुंडली में आपका राहु मजबूत है। वहीं यदि कनखजूरा मुख्‍य द्वार से घर के अंदर प्रवेश कर रहा है, तो इसका अर्थ है कि वह अपने साथ परेशानियां लेकर आ रहा है।