Business

Cotton Farming: कपास की खेती कर किसान कमा रहे है लाखो रुपए, जानिए इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें

Cotton Farming: कपास की खेती कर किसान कमा रहे है लाखो रुपए, जानिए इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें, कपास भारत की सबसे महत्वपूर्ण फाइबर और नकदी फसल में से एक है और यह देश की औद्योगिक और कृषि अर्थव्यवस्था में प्रमुख भूमिका निभाता है. कपास महाराष्ट्र की दूसरी सबसे महत्वपूर्ण नकदी फसल है। अगर आप भी खेती कर मुनाफा कमाना चाहते हो तो आपके लिए कपास की उन्नत किस्मो की खेती सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। तो आइए जानते है कपास की खेती की पूरी जानकारी।

यह भी पढ़ें :-Samsung की अकड़ तोड़ने आया Poco का 5G स्मार्टफोन, 64MP कैमरा क्वालिटी और फीचर्स के साथ देखिए कीमत

कपास की खेती के लिए जाने कैसी हो जलवायु

आप भी बन सकते है अमीर जानिए कैसे आये जानते है भारत की लगभग 9.4 मिलियन हेक्टेयर की भूमि पर कपास की खेती की जाती हैं. इसके प्रत्येक हेक्टेयर क्षेत्र में 2 मिलियन टन कपास के डंठल अपशिष्ट के रूप में विद्यमान रहते हैं। इसकी खेती के लिए निम्नतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस सबसे उपयुक्त माना जाता है, इसकी खेती सबसे पहले महाराष्ट्र और राजस्थान राज्यों में की जाती थी। लेकिन अब उन्नत किस्मो और बम्पर कमाई की देखते हुए बहुत से राज्यों के किसान इसकी खेती से अच्छा मुनाफा कमा रहे है।

कपास की खेती जाने कैसे करे

कपास की खेती के लिए सबसे उपयुक्त बलुई दोमट मिटटी और काली मिट्टी होती है, वही अगर हम इसकी बुवाई की बात करे तो कपास की बुवाई मानसून के साथ ही शुरू हो जाती है, लेकिन अगर आप इसकी फसल से बेहतर उपज और कमाई लेना चाहते हो तो आप इसके बीजो की बुवाई मई माह में कर सकते है और मोटा मुनाफा कमा सकते है।

Cotton Farming: कपास की खेती कर किसान कमा रहे है लाखो रुपए, जानिए इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें

कपास की कुछ उन्नत किस्मे

यह सूती वस्त्र उद्योग के लिए बुनियादी कच्चा माल (सूती फाइबर) का एक प्रमुख श्रोत है। कपास की बहुत सी किस्मे ऐसी है जिसकी खेती कर आप बम्पर उत्पादन ले सकते है,आज हम आपको कपास की बीटी किस्म, संकर किस्म और उन्नत किस्मो के बारे में बता रहे है, जिसकी बुवाई कर आप मोटा मुनाफा कमा सकते है।

  • बीटी कपास की किस्में- BG -1, BG-2.
  • कपास की संकर किस्में- DCH 32, H-8, जी कॉट हाई. 10, JKH-1, JKH-3, RCH 2 बीटी, बन्नी बीटी,WHN 09बीटी.
  • कपास की उन्नत किस्में- JK-4, JK-5 तथा जवाहर ताप्ती आदि.

यह भी पढ़ें :-Samsung की अकड़ तोड़ने आया Poco का 5G स्मार्टफोन, 64MP कैमरा क्वालिटी और फीचर्स के साथ देखिए कीमत

कपास की खेती से होगा तगड़ा मुनाफा

कपास की खेती कर किसान कमा रहे है लाखो रुपए, जानिए इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें, अगर हम कपास की कमाई की बात करे तो आपको बता दे की कपास की उन्नत किस्मों की बुवाई अगर आप मई महीने में करते ही तो इसकी चुनाई नवंबर से फरवरी तक आसानी से की जा सकती है, हाइब्रिड किस्मों की अक्टूबर से जनवरी एवं बीटी किस्मों की अक्टूबर से फरवरी तक की जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की कपास की उन्नत किस्में प्रति हेक्टेयर 15 से 20 क्विंटल, संकर किस्मों की 12 से 19 क्विंटल एवं बीटी किस्मों की 20 से 22 क्विंटल तक उत्पादन दे सकती है। वही इन किस्मो की बुवाई करके आप मोटी कमाई कार सकते है।

Back to top button