Business

कटहल की खेती कर किसान हो रहे है मालामाल, कम समय में होगा तगड़ा मुनाफा, जाने डिटेल

कटहल की खेती कर किसान हो रहे है मालामाल, कम समय में होगा तगड़ा मुनाफा, जाने डिटेल, अधिकांश किसानों को लगता है कि बागवानी में सिर्फ आम, अमरूद, लीची, केला, जामुन, अंगूर और सेब जैसी फसलों की खेती से ही अच्छी कमाई की जा सकती है, लेकिन ऐसी बात नहीं है. अगर किसान भाई चाहें, तो कटहल की खेती से भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आप भी मुनाफे वाली सब्जी की खेती कर मोटी कमाई करना चाहते है तो आज हम आपको ऐसी खेती के बारे में बतायेगे जिससे आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते हो तो चलिए जानते है पूरी जानकारी।

यह भी पढ़ें :-Yamaha की दुनिया हिला देंगा Bajaj Pulsar N160 बाइक, शानदार फीचर्स और ताबड़तोड़ इंजन के साथ देखे कीमत

कटहल की खेती

आज हम बात कर रहे है कटहल की खेती के बारे में जिसकी मांग पुरे साल बनी रहती है। ऐसे में अगर आप भी व्यवसायिक खेती कर अच्छी कमाई करना चाहते है तो आपके लिए कटहल की खेती फायदे का सौदा साबित हो सकता है आइये जानते है कटहल की खेती के बारे में विस्तार से।

कटहल है सेहत के लिए फायदेमंद

कटहल एक ऐसी फसल है, जिसका उपयोग फल और सब्जी दोनों रूप में किया जाता है, आपकी जानकारी के लिए बता दे की की कटहल खाने में स्वाद से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। क्योकि कटहल में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम एवं कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते है।

कटहल की उन्नत किस्में

आप कटहल की उन्नत किस्मो की खेती कर अच्छी पैदावार कर सकते है जिससे आपकी कमाई अधिक होंगी। आइये जानते है कटहल की उन्नत किस्मो के बारे में सिंगापुरी, रसदार, गुलाबी, बारमासी है इन किस्म की कटहल से अच्छी पैदावार की जा सकती है

कटहल की खेती कर किसान हो रहे है मालामाल, कम समय में होगा तगड़ा मुनाफा, जाने डिटेल

ऐसे करे कटहल की उन्नत खेती

आपकी जानकारी के लिए बता दे की यदि आप इस सब्जी की खेती से उचित पैदावार करना चाहती है तो इसके लिए आपको खेती सही विधि से करनी चाहिए। जिससे की आपको अधिक उत्पादन होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको खेत में उपस्थित पुरानी फसलों के अवशेषों को हटाकर खेत की गहरी जुताई कर लेना है। इसके बाद खेत में कल्टीवेटर के माध्यम से 2 से 3 अच्छी गहरी तिरछी जुताई करना चाहिए। जुताई के बाद खेत में पाटा लगाकर उसे समतल बना ले। इसके पश्च्यात उसमे 8 से 10 फीट की दूरी छोड़ते हुए पंक्तियों में गड्ढे तैयार कर ले। और गड्ढे तैयार करते समय ध्यान रखे कि गड्ढे का आकार 1 मीटर चौड़ा और 1 मीटर गहरा हो। इसके बाद जब गड्ढे पूरी तरह से तैयार हो जाए तब आपको इन गड्ढे में पुरानी गोबर की खाद को उचित मात्रा में मिला देना चाहिए। उसके पश्च्यात इन गड्डे में पौधे की रोपाई कर देना चाहिए।

कटहल की खेती में कितनी लगेगी लागत

हम आपको बता दे की आपकी जानकारी के लिए बता दे की एक हेक्टेयर में लगभग 130 से 150 पौधे आसानी से लगा सकते है जिसमे लागत लगभग 70-80 हजार रूपए है।

यह भी पढ़ें :-108MP कैमरे के साथ लॉन्च हुआ Realme C53 स्मार्टफोन, स्टाइलिश डिजाइन और फीचर्स लूट लेंगे आपका दिल

कटहल की खेती में इतनी होगी कमाई

कटहल की खेती कर किसान हो रहे है मालामाल, कम समय में होगा तगड़ा मुनाफा, जाने डिटेल, अगर हम कटहल की खेती में कमाई की बात करे तो एक हेक्टेयर में लगभग 7-8 लाख रुपये तक की मोटी कमाई की जा सकता है।

Back to top button