Friday, September 30, 2022
Homeखाना खजानाKhana Khajna: बेसन के पकोड़े खाकर हो गए बोर तो बनाइए ज्वार...

Khana Khajna: बेसन के पकोड़े खाकर हो गए बोर तो बनाइए ज्वार के पकोड़े, जानिए रेसिपी

Khana Khajna: बेसन के पकोड़े खाकर हो गए बोर तो बनाइए ज्वार के पकोड़े, जानिए रेसिपी- बरसात में लोग बेसन के पकौड़े खाना पसंद करते हैं लेकिन इस बार आप ज्वार के पकौड़े बनाकर ट्राय कर सकते हैं।

ज्वार के पकौड़े खाने में स्वादिष्ट लगते हैं और इनको बनाना भी मुश्किल नहीं है। तो हम आपको बताते हैं कैसे बनाना है ज्वार के पकौड़े।

ज्वार के पकौड़े बनाने के लिए सामग्री-
1 कप ज्वार का आटा
1/4 छोटा चम्मच हींग
1/2 छोटा चम्मच अजवायन
1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च
1 आलू
1/4 छोटा चम्मच हल्दी
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/4 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
आवश्यकता अनुसार नमक
1 कप सरसों का तेल
1/2 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट

ज्वार के पकौड़े बनाने की विधि- सबसे पहले एक बाउल में ज्वार का आटा डालें। अब हींग, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी, अदरक पेस्ट, काली मिर्च पाउडर, अजवायन, जीरा पाउडर और नमक डालें। बैचों में पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएं और चिकना घोल तैयार करें। अब आलू को छीलकर पतले पतले स्लाइस में काट लें। अब एक कढ़ाई में सरसों का तेल गर्म करें और इसे अपने स्मोकिंग पॉइंट पर आने दें।

एक बार जब तेल से धुआं निकलता है और यह थोड़ा हल्का रंग का हो जाता है, तो यह उपयोग के लिए तैयार है। इसके बाद एक आलू के टुकड़े को बैटर में अच्छे से डुबाकर गरम तेल में सावधानी से डालें। इसे सभी तरफ से सुनहरा होने तक डीप फ्राई कर लें। इस तरह के और पकोड़े बनाने के लिए विधि को दोहराएं। अब आप सभी पकौड़ों को अब्सॉर्बेंट पेपर पर निकाल लें और पुदीने की चटनी और टमॅटो कैचप के साथ परोसें।

बरसात में लोग बेसन के पकौड़े खाना पसंद करते हैं लेकिन इस बार आप ज्वार के पकौड़े बनाकर ट्राय कर सकते हैं। ज्वार के पकौड़े खाने में स्वादिष्ट लगते हैं और इनको बनाना भी मुश्किल नहीं है। तो हम आपको बताते हैं कैसे बनाना है ज्वार के पकौड़े।