खुशबूदार हरे पत्ते का जूस पीने से पाए मोटापे से छुटकारा, आइये जाने कैसे करे इसका इस्तेमाल

Written by Suraj

Published on:

Weight Loss: खुशबूदार हरे पत्ते का जूस पीने से पाए मोटापे से छुटकारा, आइये जाने कैसे करे इसका इस्तेमाल, हम आपको बता दे की आजकल वजन बढ़ना और इसे कंट्रोल ना करने के कारण मोटापे से ग्रस्त हो जाने की समस्या बहुत कॉमन होती जा रही है, इस समस्या से भारत ही नहीं दुनियाभर के कई लोग परेशान रहते है इसके कई कारण हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आपको आपने खान-पान में बदलाव लाना होगा नहीं तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है हालांकि इससे आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए है एक खास पत्ते का जूस इसे बनाकर पीना शुरू कर दें.

यह भी पढ़ें :-OnePlus को मिट्टी में मिलाने आया Oppo का धांसू 5G स्मार्टफोन, अमेजिंग कैमरा क्वालिटी और दमदार बैटरी के साथ देखिए कीमत

वजन कम करने के लिए खाए करी पत्ता

करी पत्ता बेहद ही खुशबूदार होता है, ये स्वाद को बेहतर करने का काम करता है, इसका सबसे ज्यादा दक्षिण भारत के व्यंजनों में इस्तेमाल होता है, आज हम आपको बताते है की इस पत्ते से शरीर की कई परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है, उन में से एक है मोटापा है.

करी पत्ता पोषक तत्वों से भरपूर

इस पत्ते में अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि करी पत्ते में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन-सी जैसे कई अहम न्यूट्रिएंट्स गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वास्थ रखने और फायदे पहुंचाने का काम करते हैं.

चर्बी से मिलेगी राहत

यदि आप पेट और कमर के आसपास जम रही चर्बी से परेशान है तो इसके लिए आप करी पत्ते का सेवन कर सकते हैं, इसमें एल्कालॉइड पाए जाते हैं जिसकी मदद से लिपिड और फैट घटाया जा सकता है. अगर आप इसका जूस पिएंगे तो बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल में भी कमी आएगी, साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी मेंटेन रहेगा.

यह भी पढ़ें :-Toyota कंपनी ने लॉन्च कर दी अपनी नई Toyota Rumion 7-Seater कार, बेहतरीन फीचर्स के कीमत मात्र इतनी

आइये जाने कैसे तैयार करें करी पत्ते का जूस?

करी पत्ते का जूस को बनाने के लिए आप सबसे पहले करी पत्ते को अच्छे से धोकर पानी में उबाल लें, इसके बाद इस पानी को छन्नी की मदद से छान लें और गुनगुना होने पर पी जाएं. आप चाहें तो इसके पत्ते को पीसकर नींबू और शहद के साथ मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते है. और आप इसको पीने के पहले एक खास बात का ख्याल रखें कि आप खाली पेट में ही करी पत्ते का जूस पिएं.

Leave a Comment