कीजिए प्याज की इन उन्नत किस्मो की खेती, जो देती है 52 टन प्रत‍ि हेक्टेयर तक औसत उत्पादन

Written by Suraj

Published on:

कीजिए प्याज की इन उन्नत किस्मो की खेती, जो देती है 52 टन प्रत‍ि हेक्टेयर तक औसत उत्पादन। देश एक कृषि प्रधान देश है और यहाँ हर प्रकार की लगभग खेती होती है. ऐसे में अगर आप भी किसान है तो आज हम आपको एक ऐसी फसल की खेती के बारे में बताने जा रहे है, जिसको करके आप तगड़ी कमाई कर सकते है। आपको बता दे की बाजार में पूरा साल प्याज की डिमांड बनी रहती है, जिसकी वजह से बाजार में इसके अच्छे दाम मिल रहे है, ऐसे में बहुत से किसान रबी सीजन में इसकी खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रहे है। आज हम आपको प्याज की कुछ उन्नत किस्मो के बारे में बताने जा रह है जिसकी खेती कर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

यह भीं पढ़े- गुलाब की खेती देंगी लाखो रु की कमाई, इसकी खेती के बारे में और लागत की जानिए जानकारी

प्याज की खेती के लिए मिटटी

प्याज की खेती के लिए उपयुक्त भूमि और जलवायु की बात करे तो आपको जानकरी के लिए बता दे की आप प्याज की खेती किसी भी सीजन और जलवायु में आसानी से कर सकते है, साथ ही अगर आप प्याज की खेती से अच्छा उत्पादन लेना चाहते हो तो इसके लिए आपको इसकी फसल को जीवांषयुक्त उपजाऊ दोमट तथा वलूई दोमट भूमि में करनी चाहिए जहां पर उचित जल निकासी की व्यवस्था हो। आइए जानते है प्याज की उन्नत किस्मो के बारे में। …

प्याज की उन्नत किस्मे

यह भी पढ़े- अनानास की खेती से होंगी अच्छी कमाई, जानिए इसकी किस्मो और खेती के बारे में..

प्याज की उन्नत किस्मो की अगर हम बात करे तो इसकी यह उन्नत किस्मे है जिसमे भीमा श्वेता किस्म, भीमा सुपर किस्म, भीमा लाल किस्म, भीमा गहरा लाल और सफेद प्याज की भीमा शुभ्रा किस्म है जो की लगभग 120 से 130 दिन में पककर तैयार हो जाती है. वही इनकी उत्पादन क्षमता की बात करे तो यह किस्मे 48 से लेकर 52 टन प्रत‍ि हेक्टेयर देती है।

Leave a Comment