Business

किसानों के लिए मुनाफे का सौदा है लहसुन की खेती, मार्केट में बिकता है इतना महंगा, जाने डिटेल

किसानों के लिए मुनाफे का सौदा है लहसुन की खेती, मार्केट में बिकता है इतना महंगा, जाने डिटेलदेश के कई इलाके में अब किसान इन्नोवेटिव तरीके से खेती कर अच्छी कमाई कर रहे हैं. अगर आपके पास भी खेत है तो आप अपने खेत में लहसुन की खेती कर साल में दस लाख तक की कमाई कर सकते हैं। आज हम बात कर रहे है लहसुन की खेती के बारे में। बता दें कि यह एक नकदी फसल है और यह मुख्य रूप से मसालों के लिए उपयोग होता है और इसमें कई औषधीय गुण होते है। जिससे की भारत में इसकी मांग साल भर बनी रहती है। आइये जानते है इसकी खेती के बारे में पूरी जानकारी।

यह भी पढ़ें :-50MP सेल्फी कैमरे के साथ Oppo का शानदार स्मार्टफोन, 5000mAh बैटरी और तगड़े फीचर्स, कीमत सिर्फ इतनी सी

लहसुन की खेती के लिए उचित भूमि तथा जलवायु

आमतौर पर लोग खेती के बारे में यह बात करते हैं कि खेती मुनाफे का धंधा नहीं है, यह बात पूरी तरह सच नहीं है, इसकी खेती लगभग सभी प्रकार की भूमि में आसानी से की जा सकती है लेकिन इसके लिये दोमट मिट्टी सबसे उचित मानी जाती है। और अगर हम इसकी खेती के लिए जलवायु के बारे में बात करे तो लहसुन की वृद्धि के लिये ठंडा व नम जलवायु सबसे सही मानी जाती है।

लहसुन की उन्नत किस्में

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे की यदि हम लहसुन की उन्नत किस्मो की खेती करते है तो हमे इससे अधिक उत्पादन प्राप्त होंगी। आइये जानते है इसकी उन्नत किस्मो के बारे में लाडवा, मलेवा, एग्रीफांउड व्हाइट, आर जी एल-1, यमुना सफेद-3 एवं गारलिक 56-4 नामक किस्में अच्छी पैदावार देती है। जिससे की आपको अधिक मुनाफा होंगा।

किसानों के लिए मुनाफे का सौदा है लहसुन की खेती, मार्केट में बिकता है इतना महंगा, जाने डिटेल

जानिए कैसे करे लहसुन की बुवाई

आपकी जानकारी के लिए बता दे की लहसुन की खेती बारिश का मौसम खत्म होने के तुरंत बाद करना उचित होती है। और लहसुन की खेती उसकी कलियों से की जाती है। लहसुन की बुआई 10 सेमी की दूरी पर की जाती है, जिससे उसकी गांठ अच्छी बैठ जाती है। इसकी खेती मेड़ बनाकर की जानी चाहिए। लहसुन की फसल लगभग 5-6 महीने में अच्छे से तैयार हो जाती है।

यह भी पढ़ें :-108MP कैमरे के साथ लॉन्च हुआ Realme C53 स्मार्टफोन, स्टाइलिश डिजाइन और फीचर्स लूट लेंगे आपका दिल

लहसुन की खेती से मुनाफा

किसानों के लिए मुनाफे का सौदा है लहसुन की खेती, मार्केट में बिकता है इतना महंगा, जाने डिटेल अगर हम इसकी खेती से होने वाले मुनाफे के बारे में बात करे तो बता दे की एक एकड़ में लगभग 40-50 क्विंटल तक पैदावार होती है। और बता दे की लहसुन की प्रति क्विंटल बाजार कीमत 5,000 रुपये से 20,000 रुपये तक होता है। किसान भाई एक एकड़ में लाखों रुपये की तगड़ी कमाई कर सकते है।

Back to top button