Tuesday, September 27, 2022
HomeUncategorizedKitchen Hacks: चावल, सूजी और आटा-बेसन से कीड़े निकलने का सबसे आसान...

Kitchen Hacks: चावल, सूजी और आटा-बेसन से कीड़े निकलने का सबसे आसान तरीका, जाने

Kitchen Hacks: चावल, सूजी और आटा-बेसन से कीड़े निकलने का सबसे आसान तरीका, जाने बरसात के मौसम में घर में कीड़ों का दिखना लाजमी है। जी हाँ और कीड़ों की समस्या कुछ ऐसी है कि लोगों का दिमाग खराब हो जाता है और अगर ये किचन में लग जाएं तो कई बार किचन का सामान खराब हो जाता है।

अक्सर बारिश के समय चावल, आटा, बेसन, सूजी जैसी चीज़ों में सफेद और काले कीड़े हो जाते हैं और इनके चक्कर में उन सामानों को फेंकना पड़ता है। हालाँकि आप कुछ हैक्स के जरिये इनको हटा सकते हैं। आइए बताते हैं कैसे?

सूजी- अगर आपके घर में सूजी या रवा में कीड़े लगे गए हैं तो सूजी में लौंग को रख दें। इससे कीड़े बहुत जल्दी भागते हैं। वैसे आप चाहे तो दालचीनी की एक स्टिक भी रख सकते हैं। इसके अलावा आप बड़ी इलायची का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

चावल- चावल में घुन (काले वाले कीड़े) और सफेद इल्ली होती हैं ऐसे में तेजपत्ते का इस्तेमाल काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा कच्चे चावल की समस्या को सुलझाने के लिए आप बड़ी इलायची को भी डाल सकते हैं, हालाँकि ध्यान रखें कि इसके बाद चावल में खुशबू फैल सकती है। जी हाँ और अगर आप इसे चावल में डालें तो कॉटन के कपड़े में बांधकर डालें। इसके अलावा चावल के कीड़े हटाने के लिए बाज़ार से गोली भी आती है और उसे आप कपड़े में बांधकर चावल में डाल सकते हैं, हालाँकि ध्यान रखें कि ये गोली नशीली होती है ऐसे में आपको चावल को अच्छे से धोकर इस्तेमाल करना चाहिए।


आटा और बेसन- आटा और बेसन दोनों के लिए ही तेजपत्ता सबसे उपयोगी है। इसके अलावा अगर बेसन में कीड़ों की समस्या है तो एक कॉटन के कपड़े में थोड़ी सी लौंग और थोड़ी सी काली मिर्च बांधकर उसमें डाल दें। इससे भी कीड़े भाग सकते हैं। इसके अलावा आटे से कीड़े निकालने हैं तो उसके लिए भी लौंग और तेजपत्ता दोनों ही सबसे अच्छा होता है।