खेती-किसानी

Kiwi Farming: कीवी की खेती कम समय में किसान को बना देगी लखपति, जानिए इसकी उन्नत किस्में और खेती की जानकारी

Kiwi Farming: फलों की खेती से किसानों की मोटी कमाई हो रही है। राज्य के कई किसान कीवी की खेती करके अच्छा मुनाफा कमा रहे है। कीवी फल की खेती हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, केरल, उत्तर प्रदेश, उतराखंड और मेघालय आदि राज्य में की जाती है। कीवी में कई पोषक तत्व मौजूद होते है इसलिए कीवी का सेवन करने से कई प्रकार के रोग और बीमारी में राहत मिलती है। इस मांग के कारण मार्केट में इन के दाम भी अच्छे मिलते है। ऐसे में किसने कीवी की खेती करके अच्छी आमदनी कमा सकते है। तो आइए जानते है कीवी की उन्नत किस्में और खेती के बारे में।

यह भी पढ़े:-5G की दुनिया में राज करने आया Vivo का धांसू स्मार्टफोन, शानदार कैमरा क़्वालिटी के साथ देखे कीमत

कीवी की उन्नत किस्में

वैसे तो कीवी की खेती के लिए 7 किस्में होती है लेकिन मुख्य रूप से हेवर्ड, एलीसन, टुमयूरी, एबॉट, मोंटी, ब्रूनो नाम की प्रजातियों की खेती की जाती है। भारत में सबसे ज्यादा मांग कीवी की हेवर्ड किस्म की होती हैं। इसलिए भारत के किसान इसकी ही खेती करते है।

खेती के लिए मिट्टी

कीवी की अच्छा विकास और अधिक पैदावार के लिए गहरी दोमट मिट्टी व हलकी अम्लीय मिट्टी उपयुक्त होती है। पौधा रोपण करने से पूर्व मिट्टी के PH मान की जांच अवश्य करा लें। कीवी की खेती के लिए मिट्टी का Ph मान 5 से 6 तक का होना चाहिए। पौधे की अच्छी वृद्धि के लिए जल निकास की अच्छी व्यवस्था भी होनी चाहिए।

यह भी पढ़े:-75 हजार रु में ले आये Alto 800, ना कोई लोन और ना ही EMI की झंझट, जानिए कैसे

खेती के लिए तापमान

कीवी की खेती के लिए तापमान ठंडा होना चाहिए। इसकी खेती को ज्यादा धूप और तेज हवा हानि पहुँचती है। पौधे का रोपण करते समय तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक होना चाहिए। कीवी के फल की शुरू आती समय में 5 से 8 के बिछका तापमान सर्वोत्तम माना जाता है।

कीवी के पौधे कैसे करे रोपाई

रोपाई के लिए पहले से खड्डा तैयार रखना होगा। इसके बाद इसमें गोबर की खाद और वर्मिकमपोष्ट मिट्टी में मिलाना होगा। पौधे उन्नत किस्में के अच्छे पौधे की बुवाई करनी होगी तब जाकर आप को उच्च गुणवत्ता वाले फल की प्राप्ति होती है। कीवी की खेती में कीवी के पौधे की रोपाई लाइन में करे और एक लाइन से बीजी लाइन की दूरी 9 से 10 फिट से फिट की दूरी रखे और पौधे से पौधे की 19 से 20 फिट की रखनी चाहिए।

Back to top button