Hair Tips: क्या बालों में डैंड्रफ के कारण आप भी है परेशान, डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं ये चीज

Written by Ashish

Published on:

Hair Dandruff Problem: खूबसूरत, काले, मुलायम और घने बाल किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। हर महिला लंबे और खूबसूरत बाल पाने के लिए बहुत सारे नुस्खे ट्राई करती है। डैंड्रफ से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट, घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। दही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वहीं दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें :-Desi Jugaad: इस शख्स ने जुगाड़ से Alto को ही बना दिया लक्सरी SUV, सड़क पर निकले तो मुड़-मुड़कर देखने लगे लोग

आजकल सिर में रूसी यानी डेंड्रफ होना मामूली बात है। गलत खानपान और फंगल इन्फेक्शन की वजह से ज्यादातर लोग रूसी की समस्या से परेशान रहते हैं। आपको बता दें कि दही में कैल्शियम के अलावा मैग्नीशियम, विटामिन डी, जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं। लेकिन क्या आप दही से बाल धोने के फायदों के बारे में जानते हैं। जी हां दही से बाल धोने से आप कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं। वहीं दही लगाने से भी बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। आइए यहां आपको दही से बाल धोने के फायदों के बारे में बताते हैं।

जानिए दही से बाल धोने के फायदे क्या है

डैंड्रफ दूर करें Remove Dandruff : आप दवाओं की जगह घरेलू उपचार पर ध्यान दीजिये, हम आपको बता दे की क्या आप जानते हैं कि दही में एंटी-इंफ्लेमेटरी न होने के कारण यह डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मदद करता है। डैंड्रफ एक आम समस्या है। इस समस्या से निजात पाने के लिए एक छोटा चम्मच बेसन और आधा खांसी का दही मिलाकर बालों में 20 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें।

Hair Tips: क्या बालों में डैंड्रफ के कारण आप भी है परेशान, डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं ये चीज

बालों की कंडीशनिंग करें do hair conditioning: हम आपको एक ऐसी चीज बताने जा रहे है दही से बालों को धोने से बालों की डीप कंडीशनिंग होती है। दही बालों को पोषण देता है। बालों को पोषण देने और बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है। इसे लगाने के लिए एक कप दही में 2 चम्मच शहद मिलाकर लगाएं। इसे बालों पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके बाल सिल्की हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें :-Flower Farming: फूलों की खेती से मालामाल हुआ किसान, हर महीने कमा रहा है लाखो की इनकम, जानिए कैसे

बालों की ग्रोथ बढ़ाएं Increase Hair Growth: अब होगी आपकी परेशानी दूर आये जानते है बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ दही नए बालों को उगाने में भी मददगार होता है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए बालों में सिर्फ दही भी लगाया जा सकता है। आपको बता दें कि दही बालों को गहराई से मॉइस्चराइज करने का काम करता है, साथ ही यह बालों की जड़ों को भी मजबूत करता है।

Leave a Comment