Uncategorized

Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहना योजना की लिस्ट जारी, 1 मार्च को मिलेगा 10वीं क़िस्त का पैसा, यहां देखें पूरी खबर

Ladli Behna Yojana: अगर आप लाड़ली बहना योजना की लाभार्थी है तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है प्रदेश की सरकार के द्वारा महिलाओं को 1 मार्च 2024 को एक साथ महिलाओं के डीबीटी सक्रिय बैंक ख़ातो मैं अन्य योजनाओं का पैसा आने वाला हैं। इसमें सबसे पहले लाडली बहना योजना की 10वीं किस्त की पैसा दिया जायेगा। मध्यप्रदेश राज्य सरकार का कहना है कि इस माह लाड़ली बहनों को होली और महाशिवरात्रि को ध्यान में रखते हुए किस्त की राशि समय से पहले 1 मार्च को बहनों को दी जायेगी।

यह भी पढ़े:-5G की दुनिया में हंगामा मचाने आया OnePlus का 5G स्मार्टफोन, अमेजिंग कैमरा क्वालिटी के साथ देखिए कीमत

1 मार्च को प्राप्त होगी इन योजनाओं की राशि

केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा बहनों और परिवारो को खुश करने के लिए इस बार पीएम किसान योजना किस्त का पैसा भी 28 फ़रवरी को किसानों के खाते में डाल दिया गया है। लाड़ली बहना योजना और सामाजिक सुरक्षा पेशन हितग्राहियों को पैसा 1 मार्च को दिया जाएगा। इन योजनाओं का पैसा डीबीटी सक्रिय बैंक ख़ातो मैं डाला जाएगा। जिससे बहनों और उनके परिवारों की आर्थिक स्थिति अच्छी हो सके।

इन महिलाओं को मिलेगी योजना की राशि

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई कई योजना में से कुछ योजनाओं का लाभ मिलने वाला है, जैसे लाड़ली बहना योजना, और लाड़ली आवास योजना का पैसा। लेकिन ये पैसा केवल उन महिलाओं को ही दिया जायेगा। जिनका नाम योजना की लिस्ट में शामिल किया गया है। अगर आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते है तो योजना की वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाकर चेक कर सकते है। चेक करने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।

यह भी पढ़े:-Alto का बाजार हड़प लेंगी Hyundai की चर्चित कार, झन्नाटेदार फीचर्स और पावरफुल इंजन के साथ आते ही करेंगी राज

10 क़िस्त में कितना मिलेगा पैसा

आपको बता दें इस बार लाड़ली बहना योजना पात्र बहनों को जिसका नाम योजना की पात्रता सूची मैं शामिल हैं, उन्हें 1250 रुपए की राशि दी जायेगी, यह योजना की 10 वीं किस्त होगी, इससे पहले महिलाओं को 9 किस्त का पैसा सफलतापूर्वक दिया जा चुका हैं, यह महिलाओं के लिए एक जनकल्याणकारी योजना हैं। इससे महिलाओं का जीवन बदल रहा हैं।

1 मार्च को लाड़ली आवास योजना पैसा मिलेगा या नहीं जाने

जानकारी के लिए आपको बता दें साथ ही, 1 मार्च 2024 को लाडली बहन आवास योजना की पहली किस्त की राशि लगभग 25000 रूपये दिए जायेंगे। जिन महिलाओं ने लाड़ली आवास योजना के लिए आवेदन नहीं किये है उन्हें इसका लाभ नहीं दिया जायेगा। किन्तु अभी सरकार द्वारा इस योजना के पैसों की प्रतिक्रिया नहीं की गई है।

Back to top button