Thursday, February 2, 2023
HomeGovt Schemeलाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार देगी आपकी बेटियों को 1.5 लाख...

लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार देगी आपकी बेटियों को 1.5 लाख रूपये, 5 क़िस्त में आयेगे पैसे, जानिए कैसे करे आवेदन

Ladli Laxmi Yojana Registration: लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार देगी आपकी बेटियों को 1.5 लाख रूपये, 5 क़िस्त में आयेगे पैसे, जानिए कैसे करे आवेदन। सरकार समाज के हर तबके के लिए कोई न कोई योजना बनाती है. इसी तरह अब सरकार ने बालिकाओं के लिए ऐसी योजना बनाई है, जिसमें आपकी बेटी को 5 इंस्टॉलमेंट में 1 लाख रुपये से भी ज्‍यादा कर राशि दी जाएगी। हालांकि ये योजना बहुत पुरानी है, लेकिन कई लोगों को स्‍कीम के बारे में पता नहीं होता है।

जानिए लाड़ली लक्ष्मी योजना के बारे में

(Know about Ladli Laxmi Yojana)

Capture 4

इसलिए अगर आपके यहां बेटी है तो आपको इस योजना के बारे में जरूर जान लेना चाहिए क्‍योंकि इस योजना में दस्‍तावेज भी बहुत कम मांगे जाते हैं. जिससे ज्‍यादातर लोगों को इस योजना का फायदा मिल जाता है, तो चलिए जान लीजिए इस स्‍कीम के बारे में। आप इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं? ये आवेदन आपको कहां करना होगा?    

ये भी पढ़े- Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम में आयी भारी गिरावट, जानिए कितने रूपये हुआ सस्ता, यहाँ देखे नया रेट

सरकार दे रही है बालिकाओ को लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 1 लाख रुपये

(Government is giving Rs 1 lakh to girls under Ladli Laxmi Yojana)

LADLI LAXMI YOJANA IN HINDI 3 800x445 1

इस योजना के तहत सरकार बालिका के नाम से, 6-6 हजार रुपये एक कोष में जमा करती है यानी कि कुल 30,000 रुपये बालिका के नाम से जमा किए जाते हैं. फिर बालिका को कक्षा 6वी में एडमिशन लेने पर 2,000 रुपये, कक्षा 9 वीं में एडमिशन लेने पर 4,000 रुपये, कक्षा 11 वीं में एडमिशन लेने पर 6,000 रुपये और कक्षा 12वीं में एडमिशन लेने पर 6,000 रुपये दिए जाते हैं। वहीं जब बालिका की आयु 21 वर्ष हो जाती है, तो उन्‍हें 1 लाख रुपये का अंतिम भुगतान होता है। हालांकि अब सरकार ने इस योजना में राशि बढ़ा दी है, तो आखिरी इंस्टॉलमेंट भी बढ़ कर आएगी।

ये भी पढ़े- DAP New Rate: मध्यप्रदेश में जारी हुए यूरिया खाद के नए रेट, अब इतने रूपये में मिलेगी खाद की 1 बोरी, देखिये नए रेट की लिस्ट

लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ उठाने के लिए कैसे करे आवेदन

(How to apply for taking advantage of Ladli Laxmi Yojana)

maxresdefault 2022 11 28T120701.949

कोई भी व्‍यक्ति अपनी बालिका के सारे डॉक्यूमेंट्स के साथ आंगनवाडी कार्यकर्ताओं से संपर्क करें। इसके अलावा आप परियोजना कार्यालय, लोक सेवा केन्द्र या किसी भी इंटरनेट कैफे से आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आपका आवेदन स्वीकृति के लिए परियोजना कार्यालय चले जाएगा, वहां आपका आवेदन स्वीकृत अथवा अस्वीकृत किया जा सकता है। आवेदन स्वीकृत होने के बाद आपकी बालिका के नाम से सरकार 1 लाख 43 हजार रुपये का प्रमाण पत्र देगी. आपको बता दें कि पहले 1 लाख 18 हजार रुपये का प्रमाण पत्र दिया जाता था, लेकिन अब इस योजना में राशि बढ़ा दी गई है. 

जानिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए क्या जरुरी है

(Know what is necessary to take advantage of this scheme)

images 3 2

इस योजना का लाभ राज्य की उन बेटियों को दिया जाता है, जिनके माता-पिता मध्यप्रदेश के मूल निवासी हैं और वे इनकम टैक्‍स न देते हों। इस योजना का नाम लाड़ली लक्ष्मी योजना है।  

RELATED ARTICLES

Most Popular