Hot Water Side Effects: लगातार ज्यादा गर्म पानी पीने से हो सकते है ये 5 नुकसान, आइये जाने

Written by Ankita

Published on:

Hot Water Side Effects : अक्सर हम गर्म पानी पीने को सेहत के लिए अच्छा बताते हैं। गले में खराश, अपच या कंजेशन जैसी कई मेडिकल कंडिशन के इलाज के लिए अक्सर गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन ज्यादा गर्म पानी पीने से आपकी सेहत को नुकसान भी हो सकता है. जबकि गर्म पानी पीने के कई सारे फायदे भी होते है, लेकिन हर एक चीज साइडइफेक्ट के साथ आती है. कुछ लोग मानते हैं कि गर्म पानी पीने से आपकी इम्यूनिटी पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. तो आइये आज इस लेख में जान लेते है कि गर्म पानी पीने के नुकसान के बारे में.

यह भी पढ़े:-नेतानगरी की पसंदीदा है Mahindra की दबंग SUV, करारे माइलेज के साथ फीचर्स से भी लबालब

बताया जाता है कि जल जीवन का अमृत है। मानव शरीर के लगभग 70 प्रतिशत भाग में पानी होता है। यह शरीर को हाइड्रेट करता है और अंगों को अच्छी तरह से स्वस्थ व तरोताजा रखता है। हमें अक्सर कहा जाता है कि 6-8 गिलास पानी पीना जरूरी है पर ऐसा नहीं है। हमारे शरीर के लिए जितना पानी पर्याप्त है उतना ही पीना चाहिए। अधिक मात्रा में पानी पीना भी शरीर के लिए हानिकारक हो सकता हैं.

गर्म पानी पीने से हो सकते है ये नुकसान

सांस फूलने की समस्या

ज्यादा गर्म पानी पीने से कई जटिलताएं पैदा हो सकता है। ऐसे में आपके मस्तिष्क और संचार प्रणाली पर दबाव के परिणामस्वरूप सांस फूलना जैसी गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है। इसका आपके आंतरिक अंगों पर दूरगामी प्रभाव हो सकता है क्योंकि गर्म पानी का तापमान शरीर के तापमान से अधिक होता है।

पाचन तंत्र की समस्या

अधिकांश लोग अक्सर पाचन में मदद के लिए गर्म पानी अधिक पीते है, बहुत ज्यादा गर्म पानी पीने से आपके मुंह, गले और पाचन तंत्र में जलन हो सकती है. गर्म पानी का सेवन करने से पहले इसे सुरक्षित तापमान तक ठंडा करना जरूरी है. जिससे पाचन संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

दांतों पर असर

बहुत गर्म पानी समय के साथ आपके दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है, जिससे दांतों की सेंसिटिविटी बढ़ जाती है और कैविटी का खतरा बढ़ जाता है. गर्म पानी को पीने से पहले थोड़ा ठंडा कर लेना सबसे अच्छा है. बहुत अधिक पानी मस्तिष्क की कोशिकाओं में सूजन पैदा कर सकता है जिससे आगे जटिलताएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़े:-25 के झन्नाट माइलेज और कंटाप लुक से मार्केट में चौतरफा छा रही Maruti की दमदार SUV, फीचर्स भी है A- वन

प्रभावित हो सकती है ब्लड की मात्रा

शरीर में प्रयाप्त मात्रा से अधिक गर्म पानी पीने से आपके रक्त की कुल मात्रा बढ़ जाती है। गर्म पानी से होने वाला अनावश्यक दबाव आपके रक्त वाहिकाओं और हृदय को उठाना पड़ता है। जरूरत से ज्यादा गर्म पानी पीने से मुँह में छाले और नसों में सूजन भी आ सकती हैं.

किडनी को हो सकता है नुकसान

आपके शरीर से अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने के लिए गुर्दे में एक विशेष कोशिका प्रणाली होती है। यदि आपको लगता है कि अधिक गर्म पानी का सेवन करने से आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करने में मदद मिल सकती है, तो यह गलत है क्लीनर नहीं बनते हैं।

Leave a Comment