घर में छुईमुई का पौधा लगाना है शुभ, जानिए कैसे और कब लगाएं इसका पौधा?

Written by Ankita

Published on:

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में छुईमुई के पौधे को बहुत शुभ माना जाता है। इस पौधे को अपने घर के पूर्व दिशा या ईशान कोण में लगाना सबसे ज्यादा शुभ होता है। इन दिशा में रखने से यह पौधा सौभाग्य, समृद्धि और सुरक्षा को आकर्षित करने में मदद करता है। आप इसे नियमित जल दें और इसे मुरझाने से बचाएं। पौधे की नियमित रूप से छंटाई करें और सूखी हुई पत्तियों को हटाते रहें। ऐसा करने से आपकी कुंडली से राहु दोष दूर होता है। लेकिन आपको ध्यान रखना है कि पौधे के आसपास गंदगी ना रहे। तो आइये जानते है छुईमुई के पौधा किस तरह से लगाएं।

यह भी पढ़े:-Amla Farming: आंवले की खेती से हर साल हो रही लाखों की कमाई, जानिए इसकी खेती करने की तरीका

आपको बता दें कि सर्दियों के मौसम में छुईमुई का पौधा अधिक संवेदनशील होता है। इसलिए इस पौधे को घर के अंदर ही रखा जाता है। साथ ही, सर्दियों में अधिक पानी देने से बचें। तेज गर्मी से भी पौधे की रक्षा करें। नहीं तो पौधे की पत्तियों झुलस सकती है और पौधा सुख भी सकता है। इसके अलावा आप पौधे की जड़ में महीने में 1 से 2 बार फंगीसाइड का प्रयोग जरूर करें। घर पर छुई मुई का पौधा लगाने का सबसे अच्छा समय वसंत ऋतु यानि फरवरी से अप्रैल माह के बीच का होता है।

पौधे के लिए मिट्टी

छुईमुई के पौधे को मिट्टी हल्की, नम और अच्छी जल निकासी वाली दोमट मिट्टी चाहिए, जिसका PH 6 से 7 तक हो। आप घर पर ही बढ़िया उर्वरक वाली मिट्टी भी तैयार कर सकते हैं, इसके लिए 40% सामान्य मिट्टी, 30% वर्मी कम्पोस्ट, 20% रेत और 10% कोकोपीट को अच्छे से मिला कर मिश्रण बनायें, फिर इस पोटिंग साइल को ग्रो बैग में भरें और नमी के लिए पानी दें।

पौधे के लिए तापमान

छुईमुई के पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए 15 से 29 डिग्री सेल्सियस का तापमान होना चाहिए। अगर आप इस पौधे को कुछ देर धुप में रखते है तो इसे नुकसान नहीं होगा। लेकिन आप इसे ज्यादा देर तक नहीं रख सकते है इससे पौधा मुरझा जाता है। सिर्फ इस पौधे को दिन की 8 घंटे की तेज उजाले वाली रोशनी मिलना जरूरी है।

यह भी पढ़े:-TVS Raider को चारो खाने चित करने आई Honda SP 125 बाइक, जबरदस्त माइलेज के साथ देखिए कीमत

पौधे के लिए पानी

छुईमुई के पौधे को प्रतिदिन पानी देने की आवश्यकता नही होती हैं। पर हल्की नमी पौधे को पसंद है। इस लिए नमी बनाकर रखे पर जलभराव से बचें। मिट्टी को कभी भी पूरा सूखने नहीं दे। सीमित मात्रा में ही वृद्धि के अनुसार ही पानी दे।

पौधे के लिए खाद

इस पौधे की ग्रोथ बढ़ाने के लिए खाद की अधिक आवश्यकता नही होती हैं। इस लिए पौधा लगाने के बाद साल में 1 या 2 बार आप इसे वर्मीकम्पोस्ट या गाय के गोबर से तैयार खाद दे सकते है। बढ़ते मौसम में आप प्रत्येक 10-15 दिन के अंतर में कोई भी तरल खाद इस पौधे को दे सकतें है।

छुईमुई का पौधा कैसे करें तैयार

छुईमुई के पौधे को आप बड़े ही आसानी से लगा सकते है। इसकेलिए आपको सबसे पहले छुईमुई के पौधे के बीज खरीदना होगा। यह आपको किसी भी ई-कॉमर्स प्लेटफार्म से या पास की खाद बीज की दुकान से आसानी से मिल जायेंगे। इसके बाद रोपण करने से पहले उन पर चढ़ी कठोर खोल हटा दें या उन्हें रात भर पानी में भिगोएँ। इसके बाद किसी गमले में बीज बोएं। इसके अलावा आप इसका तैयार पौधा किसी भी नर्सरी से लेकर आ सकते हैं।