Health

Leg Attack: इन लक्षणों के कारण होता है लेग अटैक, जानिए क्या है लेग अटैक और बचाव के उपाय

Leg Attack Symptoms: इन लक्षणों के कारण होता है लेग अटैक, जानिए क्या है लेग अटैक और बचाव के उपाय, शरीर में कोई न कोई बीमारी अपना घर जरूर ही बना लेती है। ऐसे में आप बड़ी बीमारी ब्रेन अटैक व हार्ट अटैक जैसी कई बीमारी देखने को मिलती है। लेकिन क्या कभी आपने लेग अटैक के बारे में सुना है यदि नहीं तो जान लीजिये। अगर आपको पैरों में कोई परेशानी हो तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज न करें। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस समस्या का मुख्य कारण डायबिटीज है, इसलिए डायबिटीज को कंट्रोल में रखना जरूरी है।

यह भी पढ़े:-Ajwain Leaves: कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है अजवाइन की पत्ती, जानिए कैसे करें इसका सेवन?

अगर समय रहते इस घातक बीमारी का इलाज नहीं कराते है तो इससे पैर सड़ सकते हैं और इससे पैर का प्रभावित हिस्सा बेजान भी हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार यह बीमारी ज्यादातर मधुमेह के रोगियों को हो रही है। ऐसे में हर साल मधुमेह के 20 प्रतिशत रोगी लेग अटैक की चपेट में आते हैं। आइए जानते है लेग अटैक क्या है और इसके लक्षण के बारे में..

क्या है लेग अटैक?

अगर आपको पैरों की नसों में किसी जगह ब्लड क्लॉटिंग हो या ब्लड वेसल्स मोटी हो तो इस स्थिति को लेग अटैक माना जाता है। आमतौर पर लेग अटैक का सीधा संबंध पैरो की नसों में रुकावट से है। यह पैर में खून के बहाव को धीमा करती है। आपको बता दें डायबिटीक या ज्यादा स्मोकिंग करने वालों को इस तरह की कई गंभीर बीमारी घेर लेती है। जिन लोगों की नसों में पहले से ही किसी तरह की ब्लॉकिंग हो या फिर एकदम से ब्लड क्लॉट बन जाए।

जानें क्या हैं लेग अटैक के लक्षण?

  • लेग अटैक में पैरों के कुछ हिस्से में तेजी से दर्द होता है।
  • इस वजह से चलने में भी दिक्क्त होती है।
  • ऐसी स्थिति में पैर का वो हिस्सा जहां खून का दौरा रूक चुका होता है वो हिस्सा ठंडा पड़ जाता है।

यह भी पढ़े:-Samsung की हेकड़ी निकालने Vivo ला रहा दमदार Fold फ़ोन, तगड़े कैमरे के साथ स्पेसिफिकेशन भी होंगे दमबाज

लेग अटैक से बचाव के उपाय –

अगर आप लेग अटैक से बचना चाहते है तो डायबिटीज को कंट्रोल में रखना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आप डायबिटीज को कंट्रोल में रखे और समय-समय पर डॉक्टर से परामर्श लेते रहे। इसके अलावा आपको स्मोकिंग या धूम्रपान से दूरी बनाकर रखना है। इससे भी लेग अटैक का खतरा होता है।

इन बातों का रखें खास ध्यान –

  1. फिजिकली रहें एक्टिव रहे।
  2. वजन बढ़ने न दें।
  3. कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी की समस्या से बचाव करें।
  4. हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट ही लें।
Back to top button