Sunday, September 25, 2022
Homeदेश की खबरेLPG Cylinder: गैस सिलिंडर हुए बेहद सस्ते अब 1100 में नहीं बल्कि...

LPG Cylinder: गैस सिलिंडर हुए बेहद सस्ते अब 1100 में नहीं बल्कि 587 में आएंगे घर

LPG Cylinder: गैस सिलिंडर हुए बेहद सस्ते अब 1100 में नहीं बल्कि 587 में आएंगे घर| इस बढ़ती मंहगाई में हम आपके लिए एक राहत की खबर लेकर आएं है। क्या आपकी रसोई में एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder)यूज होता है। तो ये खबर आपके काम की है। आईये नीचे खबर में विस्तार से जानते है पूरी जानकारी

महंगाई की सफर सेट कर रहा प्रत्येक आदमी दो पैसा बचाना चाहता है। एलपीजी सिलेंडर के बिना खाना नहीं बनता है सरकार के द्वारा परिवारों को शुरुआत में मुफ्त में गैस सिलेंडर दिया गया लेकिन लोगों को फिर तो सिलेंडर भरने के लिए पैसा देना पड़ता है। पेट्रोलियम कंपनी ने एलपीजी सिलेंडर की कीमत काफी बढ़ा दी है। कोरोनावायरस के टाइम में सरकार के द्वारा दिया जाने वाला सब्सिडी को बंद कर दिया।

अब आपको कम पैसों में एलपीजी सिलेंडर मिल जाएंग?

क्योंकि सरकार ने सिलेंडर पर मिलने वाला सब्सिडी को फिर से शुरू करने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा गया है इसमें झारखंड, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी दिया जा रहा है। इसलिए देश के अन्य राज्यों में भी शुरू कर दिया जाएगा ।

अगर वित्त मंत्रालय के द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी दे दी जाती है तो सरकार पेट्रोलियम कंपनी के डीलर को ₹303 की सब्सिडी देगी और एलपीजी सिलेंडर पर भी उतना ही छूट मिलेगा। जो गैस सिलेंडर लेंगे उसके लिए ₹900 नहीं बल्कि ₹587 देना होगा।

इसके लिए आपको अपने एलपीजी कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करना होगा अगर आप अपना एलपीजी कनेक्शन आधार से लिंक नहीं कराए हैं तो जल्द ही करवा और सब्सिडी का लाभ उठाना शुरू करें। आपको कनेक्शन से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से सब्सिडी के सभी जानकारी मिलेगी।


गैस कनेक्शन को मोबाइल से कैसे करें, जानिये

अपने गैस कनेक्शन (Gas Connection) को मोबाइल से लिंक करने के लिए अपनी कंपनी मसलन हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल या भारत पेट्रोलियम की वेबसाइट पर जाएं।
यहां आपको गैस कनेक्शन को मोबाइल से लिंक करने का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
अब आप अपनी 17 अंकों की एलपीजी (LPG) आईडी (ID) दर्ज करें। इसे वेरिफाई करके सबमिट करें।
अब बुकिंग की तारीख सहित अन्य सभी जानकारी भरनी होगी।
इसके बाद आप सब्सिडी (Subsidy) से जुड़ी सभी जानकारी यहां प्राप्त कर सकते हैं।