Uncategorized

LPG March Rule: 1 मार्च से गैस सिलेंडर नया नियम लागू, ई केवाईसी करने पर जल्द मिलेंगी सब्सिडी

LPG March Rule: एलपीजी गैस सिलेंडर धारकों के लिए बड़ी खबर आ गई है। बजट के चलते सरकार के द्वारा कई प्रकार के नियमों में बदलाव किया गया है ऐसे में केंद्र सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए भी 1 मार्च 2024 से कुछ बदलाव कर दिए है। अगर आप भी सभी के पास गैस कनेक्शन है तो ये खबर आपके बहुत काम की है। जिन लोगो ने पिछले महीने एलपीजी गैस सिलेंडर की केवाईसी करवाई थी उन सभी को सरकार द्वारा लाभ दिया जा रहा है।

यह भी पढ़े:-5G दुनिया में हंगामा मचा देंगा Infinix का धांसू स्मार्टफोन, अमेजिंग कैमरा क्वालिटी और दमदार बैटरी के साथ देखे कीमत

एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग तो सभी लोग कर रहे है। भारत में लगभग 80 करोड़ से अधिक घरों में गैस का इतेमाल किया जा रहा है। आप भी चाहते हैं कि कम कीमत में एलपीजी गैस सिलेंडर मिले तो आप अपने बीपीएल कार्ड में नाम दर्ज सकते हैं। या उज्ज्वला योजना के द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं। तब जाकर आपको भी एलपीजी गैस सिलेंडर काफी कम कीमत में मिलना शुरू हो जाएगा। साथ ही आप लोगों को ई केवाईसी भी करना होगा।

1 मार्च से पहले करें यह काम

सरकार के द्वारा घोषणा की गई है कि सभी एलपीजी गैस सिलेंडर धारक को 1 मार्च से पहले ई केवाईसी करना बहुत जरूरी है। यदि आपने नया कनेक्शन एलपीजी गैस सिलेंडर लिया है तो एलपीजी गैस सिलेंडर को जिस नाम से लिया है उसके आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। ऐसा करने से आपकी ई केवाईसी हो जाएगी और आपको भी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्राप्त होगी। साथ ही, जिन महिलाओं का एलपीजी गैस सिलेंडर उज्ज्वला योजना के तहत लिया गया है सरकार उन्हें 200 से ज्यादा सब्सिडी प्रदान करेगी। इस तरह लाभ लेने के लिए जल्द से जल्द ई केवाईसी करवा लें।

यह भी पढ़े:-Oneplus 12 Series:6G की दुनिया में ग़दर मचाने आया OnePlus का 5G स्मार्टफोन,लांच के बाद बम्फर डिस्काउंट

इन लोगो को जल्द मिलेगी सब्सिडी

जिन लोगों की ई केवाईसी हो गई है उन्हें एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाएगी। नया साल शुरू होते ही सरकार ने सब्सिडी देना भी शुरू कर दिया था। लेकिन महंगाई के चलते कई गरीब एवं पिछड़े वर्ग के लोग एलपीजी गैस सिलेंडर खरीदने में मजबूत नहीं है। इस वजह से सरकार वित्त मंत्रालय से सरकार ने अपील की है कि अब दोबारा से लोगों को सब्सिडी प्रदान की जाये। ऐसे में अब से गैस सिलेंडर 900 रूपये में नहीं बल्कि 587 रूपये में ही मिल जाएगा। बाकि जो सब्सिडी की राशि है वो सीधे ही खाते में आ जायेंगे।

कम हो सकता है रसोई गैस का दाम

जानकारी के लिए आपको बता दें बढ़ती महगाई की वजह से एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोत्तरी होती रहती है। लेकिन सरकार अब एक ऐसी एलपीजी गैस सिलेंडर को लेन वाली है जो काफी हल्का और सस्ता हो सकता है। सरकार देश के सभी राज्यों में एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी देने की योजना तैयार कर रही है। जिसमे सरकार लोहे के सिलेंडरों की जगह मिश्रित सिलेंडर का यूज करने पर योजना बना रही है। यह सिलेंडर लोहे के सिलेंडर से बिल्कुल अलग होगा। हल्का होने के साथ-साथ मजबूत और पारदर्शी होगा। इसका दाम कम होगा तो लोग आसानी से खरीद लेंगे।

Back to top button