Wednesday, February 1, 2023
HomeAstrologyचंद्रग्रहण News: इन राशियों पर पड़ेगा मंगलवार को लगने वाले चंद्रग्रहण का...

चंद्रग्रहण News: इन राशियों पर पड़ेगा मंगलवार को लगने वाले चंद्रग्रहण का भारी असर, जानिए इससे बचने का तरीका, देखिये

चंद्रग्रहण News: इन राशियों पर पड़ेगा मंगलवार को लगने वाले चंद्रग्रहण का भारी असर, जानिए इससे बचने का तरीका, देखिये। कार्तिक पूर्णिमा पर इस बार का चंद्र ग्रहण आठ से अधिक राशियों के लिए अशुभ माना जा रहा है। इस दौरान ग्रहण के सूतक और ग्रहण के कारण पूजा, मूर्ति स्पर्श की मनाही है. ग्रहण के कारण कई लोग कार्तिक पूर्णिमा के एक दिन पहले कई धार्मिक अनुष्ठान, भंडारा करेंगे। भारत में यह ग्रहण शाम 5.46 बजे से शाम 6.19 बजे तक दिखाई देगा। हालांकि इसकी शुरुआत दोपहर 2 बजे से होगी।

मंगलवार को लगने वाले चंद्रग्रहण का समय और तिथि (Tuesday’s lunar eclipse time and date)

chandra 0

8 नवंबर मंगलवार को भरणी नक्षत्र और मेष राशि पर चंद्र ग्रहण है। इसका टच दोपहर 2:39 बजे होगा। जबकि शाम 6.19 बजे मोक्ष होगा। ग्रहण से 9 घंटे पहले मंगलवार शाम 5.39 बजे सूतक लगेगा।

ये भी पढ़े- Maruti Suzuki की इस कार ने तोड़े बिक्री के सारे रिकॉर्ड, इंडिया में बिक्री में बनी No.1, माइलेज का बादशाह है ये कार, जानिए इसकी कीमत

जानिए किन राशियों पर होगा चंद्रग्रहण का असर (Know which zodiac signs will be affected by the lunar eclipse)

hq720 2 1

इस चंद्र ग्रहण का असर कई राशियों पर पड़ेगा। बैतूल के सिद्धि विनायक ज्योतिष संस्थान के निदेशक संजीव शर्मा के अनुसार मेष राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण विशेष रूप से अशुभ है, जबकि वृष राशि कन्या राशि वालों के लिए अशुभ है। या फिर ग्रहण तुला-धनु को मध्यम फल देगा। पंडित संजीव शर्मा ने बताया कि यह ग्रहण किसे अशुभ, मध्यम फल दे रहा है। उन्हें ग्रहण नहीं देखना चाहिए।

जानिए चंद्रग्रहण से बचने का तरीका (Know how to avoid lunar eclipse)

oooo 0

पंडित संजीव शर्मा के अनुसार सूतक वेद के समय मूर्ति को छूना, खाना या सोना नहीं चाहिए। बल्कि जब हवन, दान, दान, अन्नदान, वस्त्र दान आदि करना चाहिए। ग्रहण के दौरान होने वाली बुराई से बचने का यह एक बेहतर तरीका है।

ये भी पढ़े- पूर्व क्रिकेटर MS Dhoni ने IPS Officer पर ठोका 100 करोड़ का जुर्माना, High Court में पहुंचे MS Dhoni, जानिए पूरी कहानी

ग्रहण खत्म होने के बाद क्या करे (what to do after eclipse is over)

ग्रहण के बाद स्नान करना चाहिए। उन्होंने बताया कि 8 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा भी है। इसलिए कई जगहों पर एक दिन पहले भंडारा, अन्य धार्मिक कार्यक्रम की रस्में अदा की जाएंगी। इस दिन स्नान होगा लेकिन मूर्ति स्पर्श और पूजा नहीं हो सकेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular