Business

मधुमक्खी पालन के व्य्वसाय से होगा लाखो रु का मुनाफा, जानिए इसकी जानकारी

मधुमक्खी पालन के व्य्वसाय से होगा लाखो का मुनाफा, जानिए इसकी जानकारी। आज के समय में बहुत से किसान अब खेती के साथ-साथ अधिक आमदनी कमाने के लिए साइड बिजनेस करके मोटा मुनाफा कमा रहे है, खेती के साथ बहुत से ऐसे व्यवसाय है, जिनको शुरू करके तगड़ा पैसा कमाया जा सकता है, अगर आप भी नया बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो आपके लिए मधुमक्खी पालन का बिजनेस एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसमें आप कम लागत में अधिक कमाई कर सकते है। आइए जानते है मधुमक्खी पालन का के बारे में …

यह भी पढ़े- Punch की बोलती बंद कर देंगी Kia की शानदार SUV, पावरफुल इंजन और फीचर्स से करेंगी आते ही राज

मधुमक्खी पालन के लिए आपको यह चीजे की जरुरत होंगी

मधुमक्खी पालन के लिए आपको अधिक निवेश की जरूरत नहीं है,आप इसको खेती के साथ-साथ भी शुरू कर सकते है, बस आपको इसके लिए मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षन लेना होगा। जिसके बाद आपको कुछ पैसे निवेश करके मधुमक्खी पालन का पूरा सेटअप जैसे की मौन पेटिका, मधु निष्कासन यंत्र, स्टैंड, छीलन छुरी, छत्ताधार, रानी रोक पट, हाईवे टूल (खुरपी), रानी रोक द्वार, नकाब, रानी कोष्ठ रक्षण यंत्र, दस्ताने, भोजन पात्र, धुआंकर और ब्रुश इन सभी को खरीदकर इसमें आप किसी किसान से मधुमक्खी खरीदकर इसका पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते है। जसिके लिए आपको कम से कम 35 से 40 हजार की लागत आएगी।

मधुमक्खी पालन के लिए अच्छी प्रजातियां

आज के समय में बहुत से लोग मधुमक्खी पालन कर अच्छा पैसा कमा रहे है, अगर आप भी इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते है,तो इसके लिए आपको मधुमक्खी की सबसे अधिक शहद उत्पादन करने वाली प्रतिया जैसे एपिस सिराना इंडिका व एपिस मेलिफेरा प्रजाति का पालन करना चाहिए, देशी मधुमक्खी साल में लगभग 10 किलोग्राम शहद प्रति परिवार तथा इटैलियन मधुमक्खी 50 किलोग्राम तक शहद उत्पादन प्रदान कर सकती है, ऐसे में आप भी इनका पालन कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़े- Dzire का वर्चस्व खत्म कर देंगी Hyundai की शानदार कार, झन्नाट माइलेज के साथ फीचर्स भी है शानदार, देखे कीमत

मधुमक्खी का पालन करने के बारे में

साथ ही आपको जानकरी के लिए बता दे की अगर आप मोम के डब्बो में मधुमक्खी का पालन करते है, तो आपके लिए यह अधिक सुविधाजनक रहेगा। विशेषज्ञों के अनुसार, अगर कोई किसान सिर्फ 10 पेटी से मधुमक्खी पालन की शुरुआत करते है तो आप इसमें लगभग 50 से 60 हजार मधुमक्खियां का पालन आसानी से किया जा सकता हैं. जैसे-जैसे शहद का उत्पादन होने लगेगा, मधुमक्खियों की संख्या भी हर साल बढ़ती जाएगी. जिसके बाद आपको इन बक्सों की संख्या को बढ़ाना पड़ेगा। जैसे-जैसे मधुमक्खियां बढ़ेंगी उतना ज्यादा ही शहद उत्पादन भी उतना ही अधिक होगा. इन मधुमक्खियों द्वारा तकरीबन एक क्विंटल शहद का उत्पादन होता है.

Back to top button