Thursday, October 6, 2022
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मधुमेह की बीमारी से छुटकारा पाने अपनाये ये उपाय

Sugar Control diet :- शरीर में ग्लूकोज की जितनी मात्रा आपको खाने से मिलती है, उसे ब्लड शुगर कहते हैं। यह शरीर की ऊर्जा का मुख्य स्रोत है। हालांकि, जब शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने लगता है तो मधुमेह और प्रीडायबिटीज की स्थिति बन जाती है।

मधुमेह की बीमारी से छुटकारा पाने अपनाये ये उपाय Follow these measures to get rid of diabetes disease

इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (IDF) के अनुसार, भारत में 65 बच्चे या किशोर हर दिन टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित हैं। मधुमेह की बीमारी से छुटकारा पाने के दो ही तरीके हैं, पहला व्यायाम और दूसरा आहार। संतुलित और पौष्टिक आहार खाने से शरीर में असंतुलित ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

आहार में करें ये शामिल Include this in diet

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा असंतुलित ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए आहार में क्या शामिल करें, इस पर कुछ सुझाव साझा करती हैं। लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के कारगर उपायों की जानकारी दी है।

उच्च रक्त शर्करा के लक्षण क्या What are the symptoms of high blood sugar ?
जल्दी पेशाब आना
थकान
सरदर्द अत्यधिक प्यास
पेशाब की महक

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं What to eat to control sugar level ?

तुलसी का बीज :- तुलसी के बीज का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। तुलसी के बीजों का सेवन मेटाबॉलिज्म को धीमा करने में मदद करता है। यह कार्ब्स को ग्लूकोज में बदलने की प्रक्रिया को भी नियंत्रित करता है। ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से एक चम्मच तुलसी के बीज का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

चना :- न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा का कहना है कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए चने का सेवन करना चाहिए। चने में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें रैफिनोज नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर के ब्लड शुगर को कम करने में मददगार साबित होता है।

सेब :- ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी, रोज एक सेब खाइए और डॉक्टर से दूर रहिए. जानकारों के मुताबिक रोजाना सेब का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। सेब घुलनशील फाइबर पेक्टिन से भरपूर होते हैं, जो रक्त में शर्करा के अवशोषण को धीमा करने में मदद करते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए रोजाना एक सेब का सेवन जरूर करना चाहिए।

जई :- ओट्स को फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है। ओट्स में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं। यह पेट के लिए प्रीबायोटिक की तरह काम करता है। सुबह नाश्ते में ओट्स का सेवन करने से दिन भर पेट भरा रहता है, जिससे वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। यह आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाए बिना आपका पेट भरा रखता है।

डिस्क्लेमर :- यह जानकारी सामान्य जानकारी के आधार पर है। ग्रामीण मिडिया इसकी पुष्टि नहीं करता। यदि आपको मधुमेह या प्रीडायबिटीज के लक्षण हैं, तो अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।