Wednesday, October 5, 2022
HomeHealth tipsआयुर्वेद में बताए गए उपाय द्वारा नाभि में तेल की दो बूंदें...

आयुर्वेद में बताए गए उपाय द्वारा नाभि में तेल की दो बूंदें लगाने से,महिलाओ और पुरुषो में होंगे चौकाने वाले फायदे,जानिए इन फायदों के बारे में

आयुर्वेद में बताए गए उपाय द्वारा नाभि में तेल की दो बूंदें लगाने से,महिलाओ और पुरुषो में होंगे चौकाने वाले फायदे,जानिए इन फायदों के बारे में

Madhya Bindu Nabhi Me 2 Boond Tel Lagane Ke Choukane Wale Fayde :- स्वस्थ रहने के लिए आयुर्वेद में बताए गए उपाय प्राचीन काल से आजमाए जा रहे हैं, जिनमें से एक है नाभि में तेल की दो बूंदें। नाभि में तेल लगाना बहुत पुरानी प्रक्रिया है। नाभि हमारे शरीर का मध्य बिंदु है, जिसमें तेल लगाने से आप स्वस्थ और निरोगी बन सकते हैं। आप कोई भी तेल जैसे सरसों का तेल, नारियल का तेल, जैतून का तेल, जोजोबा का तेल, कस्तूरी का तेल आदि का उपयोग कर सकते हैं।

नाभि हमारे शरीर का मध्य बिंदु है नाभि में तेल लगाने से आप स्वस्थ और निरोगी बन सकते जानिए कैसे The navel is the middle point of our body, by applying oil in the navel, you can become healthy and healthy, know how

तेल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण नाभि पर ध्यान केंद्रित करके शरीर के सभी हिस्सों को सक्रिय करते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नाभि में तेल की दो बूंदें किस तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करती हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में… 

  1. सरसों के तेल का पतला घोल नाभि पर लगाने से आंखों की रोशनी के लिए बेहतर Applying a thin solution of mustard oil on the navel is better for eyesight

जहां नाभि में तेल लगाने के अलग-अलग फायदे होते हैं। साथ ही आपकी आंखों की नसें भी नाभि से जुड़ी होती हैं। नाभि शरीर की विभिन्न नसों से भी जुड़ी होती है जो आपकी आंख तक ले जाती हैं। अगर आपकी आंखों की रोशनी कम है या खराब है, तो सरसों के तेल का पतला घोल नाभि पर लगाने से आपकी आंखों की सेहत में सुधार हो सकता है।

अगर आप ज्यादा देर तक कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं और इस वजह से आपकी आंखें सूज जाती हैं यानी आंखों के नीचे हल्की सूजन आ जाती है। नाभि में तेल लगाने से सूजी हुई आंखों और काले घेरों से बचा जा सकता है। यह आपकी आंखों की रोशनी के साथ-साथ आपके डार्क सर्कल्स के लिए भी बेहतर इलाज है।

2.नाभि में तेल लगाने से मासिक धर्म के दर्द से राहत By applying oil to the navel, relief from menstrual pain

नाभि में तेल लगाने से मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को भी कम किया जा सकता है। यह एक आम समस्या है, जिसे कम करने के लिए आप नाभि में तेल लगाएं, इससे आपका दर्द कम होगा। इसके लिए आप क्लैरी सेज ऑयल, पेपरमिंट, सरू और अदरक जैसे तेलों का इस्तेमाल करें और इन तेलों से पेट के आसपास मालिश करें।

3.नाभि को साफ रखने के लिए संक्रमण ठीक करने के लिए To cure infection to keep the navel clean

नाभि को साफ रखने के लिए आप तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए आप टी ट्री ऑयल, सरसों का तेल और नारियल तेल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन तेलों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो नाभि में संक्रमण को रोकते हैं। विराम।

4.नाभि में तेल लगाने से आपकी प्रजनन क्षमता बढ़ती Applying oil in the navel increases your fertility

नाभि पेट के सबसे करीब होती है, इसलिए यह प्रजनन क्षमता से जुड़ी होती है, नाभि में तेल लगाने से आपकी प्रजनन क्षमता बढ़ती है, गर्भवती होने पर नाभि आपकी मां से जुड़ी रहती है, नाभि और सही जगह पर तेल लगाने से लेकिन मालिश करके यह प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है।

5.पुरुषों के शुक्राणुओं को भी स्वस्थ रखता Keeps men’s sperm healthy

नारियल का तेल या जैतून का तेल लगाने से आपके शरीर को अधिक उपजाऊ बनाने में मदद मिलेगी। यह तेल आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही पुरुषों के शुक्राणुओं को भी स्वस्थ रखता है। यह महिलाओं के मासिक धर्म की समस्या को भी दूर करता है, जिससे प्रजनन क्षमता बढ़ती है।

6.रात में नाभि में तेल लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती Applying oil in the navel at night keeps the moisture in the skin

रात में नाभि में तेल लगाने से आपकी त्वचा रूखी और परतदार नहीं रहती है। त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए नाभि पर तेल लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें, यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने का एक बहुत ही आसान तरीका है। इससे आपकी त्वचा मुलायम होती है और त्वचा का रूखापन भी खत्म होता है। इसके लिए आप जैतून का तेल, या नारियल का तेल ले सकते हैं।

7.नाभि में तेल लगाना आपके पेट से संबंधित रोगों से मददगार हो सकता Applying oil in the navel can be helpful in diseases related to your stomach.

नाभि में तेल लगाना आपके लिए हर तरह से मददगार साबित हो सकता है। यह आपको पेट से संबंधित बीमारियों से भी निजात दिलाने में मदद कर सकता है। अगर आप पेट की परेशानी, सूजन या जी मिचलाने से परेशान हैं तो सरसों के तेल और अदरक के मिश्रण को अपनी नाभि पर लगाकर देखें। यह पेट की परेशानी और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने का बहुत अच्छा तरीका है।

8.नाभि पर तेल लगाने से मोटापे से छुटकारा Getting rid of obesity by applying oil on the navel

आजकल ज्यादातर लोग मोटे हैं। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करने का आसान तरीका ढूंढ रहे हैं तो अब आपकी तलाश खत्म हुई। नाभि पर जैतून का तेल लगाने से मोटापा और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। रात को सोने से पहले जैतून के तेल से नाभि की मालिश करें। यह उपाय कुछ ही दिनों में मोटापे और जोड़ों के दर्द की समस्या से निजात दिला देगा।

( डिस्क्लेमर :- यह जानकारी सामान्य जानकारियों के आधार पर है। उपाय अपनाने से पूर्व विशेषज्ञ की सलाह ले।ग्रामीण मिडिया इसकी पुष्टि नहीं करता। )