Thursday, February 2, 2023
Homeमध्यप्रदेशमध्यप्रदेश सरकार का नया आदेश जारी, गरीबो को अब नहीं मिलेगा फ्री...

मध्यप्रदेश सरकार का नया आदेश जारी, गरीबो को अब नहीं मिलेगा फ्री में गेहूँ, प्रदेश के इन जिलों में हुई फ्री राशन योजना बंद

Free ration scheme closed: मध्यप्रदेश सरकार का नया आदेश जारी, गरीबो को अब नहीं मिलेगा फ्री में गेहूँ, प्रदेश के इन जिलों में हुई फ्री राशन योजना बंद। इन जिलों में PMGKAY के तहत गेहूं वितरित किया जा रहा था। अब यहां उक्त योजना के तहत केवल चावल ही दिया जा रहा है।

ये भी पढ़े- खुद का कुछ करने का सुनहरा मौका, Aadhar सेंटर खोलने के लिए घर बैठें करें Online आवेदन, होगी अच्छी कमाई, जाने पूरी प्रोसेस

पांच माह से नहीं मिल रहा मध्यप्रदेश के भोपाल समेत 20 जिलों के लाखों गरीब परिवारों को राशन

Lakhs of poor families of 20 districts including Bhopal of Madhya Pradesh are not getting ration for five months

b7672448539943940face0410a18a85d

देश में गेहूं की कमी के चलते मध्य प्रदेश के गरीब परिवारों को मुफ्त के गेहूं की रोटी नही मिलेगी, यह तय नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि मप्र के दो बार मांग करने के बावजूद केंद्र ने अब तक गेहूं का आवंटन नहीं बढ़ाया है। इसकी वजह से भोपाल समेत 20 जिलों के लाखों गरीब परिवारों को मुफ्त में मिलने वाले गेहूं का वितरण पांच माह से बंद है। यह गेहूं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना (PMGKAY) के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली की उचित मूल्य राशन दुकानों से मिलता था। अभी गेहूं की जगह पांच किलो चावल दिया जा रहा है। इस योजना का विस्तार 31 दिसंबर तक ही है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत गरीबो को फ्री में राशन मिलता है

The poor get free ration under the National Food Security Act.

अधिकारियों के मुताबिक जिन जिलों में गेहूं का आवंटन रोका गया है, वहां के ज्यादातर लोग भोजन में चावल अधिक पसंद करते हैं। बता दें कि प्रदेश के सभी जिलों में पूर्व से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत गरीबों को दो रुपये प्रति किलो की दर पर प्रति माह प्रति सदस्य पांच किलो गेहूं मिलता है। जबकि PMGKAY के तहत प्रति माह प्रति सदस्य पांच किलो निशुल्क अनाज देने की व्यवस्था थी, जिसमें चार किलो गेहूं व एक किलो चावल दिया जाता था।

ShivrajSinghChouhan 1

ये भी पढ़े- मोदी सरकार का बच्चो के लिए प्यारा तोहफा, 12 दिनों का रहेगा शीतकालीन अवकाश, जानिए कब से कब तक रहेगी छुट्टी

फ़िलहाल अभी केंद्र ने राशन वितरण पर रोक लगा दी है

At present, the center has banned the distribution of ration

अब इसमें केवल चावल मिल रहा है। वितरण प्रणाली से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि केंद्र से ही आवंटन रोका गया है, जिसे शुरू कराने की कोशिश की गई। लेकिन अब तक आवंटन नहीं मिला है।

Untitled 40

इन राज्यों में हुई फ्री राशन योजना बंद

Free ration scheme closed in these states

प्रदेश के जिन जिलों में नि:शुल्क गेहूं वितरण बंद हुआ है, उनमें भोपाल, बैतूल, छिंदवाड़ा, जबलपुर, कटनी, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, पन्नाा, रायसेन, रीवा, सतना, सिवनी, सीधी, सिंगरौली शामिल हैं। इन जिलों में PMGKAY के तहत गेहूं वितरित किया जा रहा था। अब यहां उक्त योजना के तहत केवल चावल ही दिया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular