धर्म

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर घर ले आएं ये 5 चीजें, भगवान शिव होंगे प्रसन्न, हर मनोकामना होगी पूरी

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर घर ले आएं ये 5 चीजें, भगवान शिव होंगे प्रसन्न, हर मनोकामना होगी पूरी, हिन्दू धर्म में महाशिवरात्रि का विशेष महत्व है। प्रतिवर्ष महाशिवरात्रि फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को आती है। यह पर्व भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित है। इस साल महाशिवरात्रि 8 मार्च 2024 को मनाई जाएगी।

यह भी पढ़े:-1 रुपये का पुराना सिक्का आपको बना सकता है रातो-रात लखपति, जानिए कैसे

इस दिन शिव उपासना, व्रत और पूजा पाठ करने से कई शुभ फल की प्राप्त होते है। मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान भोलेनाथ पृथ्वी पर मौजूद सभी शिवलिंग में विराजमान होते हैं। ऐसे में शिव शंभू को प्रसन्न करने लिए घर में कुछ चीजों को लाना होता है। तो आइये जानते है महाशिवरात्रि पर किन चीजों को घर में लाना चाहिए।

महाशिवरात्रि के दिन घर में लाये ये 5 चीजें

शिव परिवार की फोटो

महाशिवरात्रि के दिन पूजा करने के लिए शिव परिवार की फोटो लाना जरूरी होता है। इस फोटो में भगवान भोलेनाथ, माता गौरी, भगवान गणेश, भगवान कार्तिकेय और उनके सबसे प्रिय गण नंदी और वासुकी सभी मौजूद होना चाहिए। इसको लाने से घर में शिव की कृपा बनी रहती है।

पारद शिवलिंग

अगर आप महाशिवरात्रि के दिन पारद शिवलिंग घर में लाते है तो आपको वास्तु दोष, कालसर्प दोष और पितृ दोष से मुक्ति मिल जाती है। इसलिए शिव पूजा के लिए पारद का शिवलिंग शुभ माना जाता है।

यह भी पढ़े:-Papaya Benefits: सर्दियों के मौसम में Papaya को डाइट में करे शामिल, इन बीमारियों को दूर भगाएं

घर में जरूर लाये रुद्राक्ष

रुद्राक्ष के फल को शिव का स्वरूप माना जाता है, ऐसे में महाशिवरात्रि के दिन रुद्राक्ष घर लें आएं। मान्यता है कि घर में रुद्राक्ष रखने से व्यक्ति के सब रोग, दोष, दुख दूर हो जाते है साथ ही, घर परिवार पर भोलेनाथ का आशीर्वाद सदैव रहता है।

तांबे का कलश

महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर तांबे के कलश से ही महादेव का जलाभिषेक करना चाहिए। इसलिए इस दिन तांबे का कलश खरीदकर घर ले आएं। और भगवान शिव का दूध से अविषेक करे। ऐसा करने से परिवार में मिठास आती है।

आभूषण या वाहन खरीदें

हिन्दू धर्म में मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन कोई भी वाहन और आभूषण खरीदना बहुत ही शुभ होता है। इससे घर में खुशहाली आती है और सभी संकट का दोष ख़त्म हो जाता है।

Back to top button