Sunday, September 25, 2022
HomeHealth tipsमक्खियों को घर से भगाने के लिए रामबाण हैं ये उपाय, घर...

मक्खियों को घर से भगाने के लिए रामबाण हैं ये उपाय, घर में दोबारा नहीं दिखेगी मक्खियां

Home Files: मक्खियों को घर से भगाने के लिए रामबाण हैं ये उपाय, घर में दोबारा नहीं दिखेगी मक्खियां मक्खियों को घर से भगाने या उन्हें हमेशा के लिए खत्म करने के लिए एक बार इस घरेलू नुस्खे को आजमाएं। अगर आप घर की खिड़कियां और दरवाजे खुले रखते हैं, तो मक्खियां आपके मेहमान बनकर बड़ी खुशी से आती हैं। खासकर उन घरों में जहां छोटे बच्चे होते हैं, दरवाजे दिन में दस बार खुलते और बंद होते हैं। ऐसे में दुनिया भर से मक्खियां आपको बीमार करने के लिए अपने साथ गंदगी लेकर आती हैं। भले ही उन्हें बीमारी का खतरा न दिखाई दे, फिर भी उनके मतभेद उन्हें चैन से सोने और बैठने नहीं देते। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ घरेलू उपाय हैं जो इन मक्खियों को आपके घर से भागने पर मजबूर कर देंगे। आइए बिना देर किए इन रेसिपीज को जानते हैं। नाहत गायब हो जाएगा और आप बीमार होने से भी बच जाएंगे।

सेब का सिरका
एक गिलास में एप्पल साइडर विनेगर लें और उसमें डिश सोप की कुछ बूंदें मिलाएं। अब इस ग्लास को किचन में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक रैप से ढक दें और रबर लगाकर ग्लास पर प्लास्टिक रैप को टाइट कर दें। इसके बाद टूथपिक लें और कांच के मुंह पर प्लास्टिक रैप में छेद करें। इसे मक्खियों वाली जगह पर रखें। इस शीशे पर जैसे ही मक्खियां आती हैं या अंदर जाने की कोशिश करती हैं, डिश सोप की वजह से बाहर नहीं आ पाएंगी और अंदर ही अंदर डूबने लगेंगी।

खारा पानी
एक गिलास पानी में 2 चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस पानी को एक स्प्रे बोतल में भरकर मक्खियों पर छिड़क दें। मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए यह बहुत अच्छा है।

पुदीना और तुलसी
मक्खियों को भगाने के लिए पुदीना और तुलसी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इन दोनों का पाउडर या पेस्ट बनाकर पानी में मिला सकते हैं। इस पानी को मक्खियों पर छिड़कें। यह कीटनाशक की तरह असर दिखाता है।

दूध और काली मिर्च
इस रेसिपी को बनाने के लिए एक गिलास दूध में एक चम्मच काली मिर्च और 3 चम्मच चीनी मिलाएं। इस दूध को जहां भी मक्खियां सबसे ज्यादा घूमती हैं वहां रख दें। मक्खियाँ उसकी ओर आकर्षित होंगी लेकिन जल्द ही वे उससे चिपक जाएँगी और डूब जाएँगी।